20 APRSATURDAY2024 2:21:06 PM
Nari

भारतीय सेना में दिखेगी नारी शक्ति, अब महिलाएं भी दे सकेंगी NDA की परीक्षा

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 18 Aug, 2021 02:11 PM
भारतीय सेना में दिखेगी नारी शक्ति, अब महिलाएं भी दे सकेंगी NDA की परीक्षा

इतिहास गवाह रहा है जिस भी किसी फिल्ड में महिलाओं ने हाथ अजमाया उन्हें हमेशा कामयाबी ही मिली है। इसी तरह अब देश ने एक बार फिर से महिला सशस्तीकरण को बढ़ावा दिया है। अब देश की महिलाएं भारतीय सेना में भी अपनी ताकत का प्रदर्शन करती दिखाई देंगी। जी हां, सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को अब एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में भी बैठने की अनुमति दे दी है। यह आदेश इसी साल 5 सितंबर को होने वाली एनडीए की परीक्षा से लागू होगा।

PunjabKesari

सेना को फटकार लगाते हुए कोर्ट ने महिलाओं के दिया बराबरी का हक
बता दें कि इससे पहले इस मामले की सुनवाई के दौरान सेना ने कहा कि एनडीए परीक्षा में महिलाओं को शामिल न करना पॉलिसी डिसिजन है। जिसके उपर सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा कि यदि यह पॉलिसी डिसिजन है तो यह भेदभाव से पूर्ण है। हालांकि 5 सितंबर को परीक्षा में बैठने का आदेश सुप्रीम कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन होगा।

PunjabKesari

सेना में महिलाओं को भी मिले परमानेंट कमीशन
अभी तक बता दें कि महिलाओं के लिए सेना में एंट्री का एकमात्र रास्ता शॉर्ट सर्विस कमिशन ही रहा है। बीते दिनों ही सुप्रीम कोर्ट  ने सेना से महिलाओं को भी परमानेंट कमीशन में लिए जाने को कहा था। यही नहीं अदालत ने सेना के नियमों को गलत करार देते हुए कहा था कि ये बेतुके और मनमाने हैं।

दरअसल वकील कुश कालरा की ओर से महिलाओं को एनडीए और इंडियन नेवल अकादमी में शामिल किए जाने की मांग को लेकर अर्जी दाखिल की गई थी। जिस पर सुनवाई करते हुए ही सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। 

PunjabKesari

अभी तक नहीं की जाती थी एनडीए और इंडियन नेवल अकादमी में महिलाओं की भर्ती 
अभी तक फिलहाल इन दोनों अकादमियों में महिलाओं की भर्ती नहीं की जाती। सुप्रीम कोर्ट ने इस अर्जी पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। इस पर सरकार का कहना था कि यह अर्जी आम जनहित में नहीं है बल्कि एक पॉलिसी डिसिजन को लेकर ही है। इसी पर बुधवार को एक बार फिर से सुनवाई शुरू हुई, जिसमें जस्टिस संजय किशन कौल और ऋषिकेश रॉय ने महिलाओं के पक्ष में यह फैसला दिया। 
 

Related News