24 APRWEDNESDAY2024 8:32:28 AM
Nari

Coronavirus: 8 राज्यों में 67% बढ़े कोरोना के मामले, नागपुर में लॉकडाउन तो कई शहरों में हुई सख्ती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2021 01:40 PM
Coronavirus: 8 राज्यों में 67% बढ़े कोरोना के मामले, नागपुर में लॉकडाउन तो कई शहरों में हुई सख्ती

भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर बढ़ने लगा है। पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र, नागपुर, पंजाब, दिल्ली समेत देश के 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस रिकॉर्ड तोड़ रहा है। आंकड़ों को देखें तो पिछले 24 घंटों में कोरोना के 46 हजार 951 नए केस सामने आए हैं जबकि 212 लोगों की मौत हो चुकी है। इस साल के रिकॉर्ड के मुताबिक, पिछले 130 दिनों के मुकाबले, एक दिन में यह सबसे ज्यादा सामने आने वाले केस हैं।

भारत में 67% बढ़े कोरोना के मामले

एक हफ्ते में कोरोना मामलों में 67% वृद्धि हुई है जबकि मौत की दर में 41% बढ़ोतरी देखी गई। वहीं, पिछले हफ्ते 1 लाख से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 1239 लोगों की जान गई। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना की जांच में वृद्धि कर दी गई है और वैक्सीनेशन अभियान को भी तेज कर दिया गया है, जिसके कारण कई लोग जल्दी रिकवरी भी कर रहे हैं।

PunjabKesari

महाराष्ट्र में कोरोना से कोहराम

पहले की तरह इस बार भी महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। पिछले एक हफ्ते के दौरान यहां कोरोना के 1 लाख 65 हजार नए मामले सामने आए हैं। वहीं, देशभर में यह आंकड़ा करीब  2 लाख 60 हजार है। फरवरी के मुकाबले मार्च में कोरोना के सबसे ज्यादा केस देखने को मिल रहे हैं।

पंजाब में बढ़े मामले तो सख्त हुई सरकार

पंजाब में भी कोरोना के काफी ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार द्वारा सख्ती के आदेश दिए गए हैं। सितंबर के बाद पंजाब में भी कोरोना के नए मामले सामने आते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए यहां नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है जबकि शादी में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या भी 20 हो गई है।

'दवाई भी कड़ाई भी' नया मंत्र

कोरोना को रोकने के लिए पीएम मोदी ने एक बैठक की थी, जिसमें उन्होंने कहा कि इस बार टियर-2 और टियर-3 के वो शहर भी कोरोना के प्रभावित हो रहे थे जो इससे अछूते थे। पहले हम कोरोना से इसलिए जीत पाए क्योंकि वो गांव तक नहीं पहुंचा था। अगर यह गांव तक पहुंच गया तो इसे रोकना मुश्किल हो जाएगा। इसे रोकने के लिए हमें माइक्रे कंटेनमेंट जोन पर जोर देना होगा। दवाई के साथ हमें कड़ाई करने की जरूरत पड़ेगी।

PunjabKesari

नागपुर में 31 तक बढ़ा लॉकडाउन, जानिए किस राज्य में क्या पांबदी

1. लगातार बढ़ते मामलों के चलकर नागपुर में लॉकडाउन 21 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस दौरान लोगों को कुछ रियायतों की छूट होगी। जबकि गुजरात में भी नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया है लेकिन दिन का कर्फ्यू नहीं लगेगा।

2. ओडिश व गुजरात समेत कई राज्यों में होली पर सार्वजनिक समारोह आयोजित करने मनाही कर दी गई है। वहीं, गुजरात में टोली बनाकर होली खेलने पर पाबंदी लगा दी गई है। हालांकि गुजरात में लोग सीमित संख्या में होलिका दहन कर सकते हैं।

3. केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार में टूरिस्ट के लिए कोरोना जांच की रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। वहीं, राजस्थान, हैदराबाद में भी बाहरी लोगों के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जरूरी कर दी गई है।

4. राजस्थान के 8 शहर अजमेर, जयपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर, कोटा, जोधपुर, कुशलगढ़ और सागवाड़ा में रात 1 से 5 बजे का नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है। राजस्थान विवाह समारोह में 200 लोग और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की ही अनुमति है।

5. गोवा में नियम तोड़ने पर रेस्तरां, होटल या मनोरंजन क्षेत्र के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग का सख्ती से पालन करने को रहा जा रहा है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिए हैं।

6. इंदौर, भोपाल और जबलपुर में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। वहीं,  राज्य के अन्य शहरों जैसे उज्जैन, ग्वालियर, रतलाम, बुरहानपुर, खरगोन, छिंदवाड़ा, बैतूल में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दुकानें एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने का आदेश है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के हर शहर में 23 मार्च को सायरन बजाकर मास्क पहनने और 2 गज की दूरी बनाए रखने का संकल्प लिया जाएगा। इसी दिन शाम 7 बजे भी 2 मिनट के लिए सायरन बजाकर लोगों को दोबारा जागरूक किया जाएगा।

PunjabKesari

Related News