25 SEPMONDAY2023 9:26:00 AM
Nari

छोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा वरदान, मुंह से लेकर पेट तक की बीमारियां को करती है दूर

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 05 Jun, 2023 03:28 PM
छोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा वरदान, मुंह से लेकर पेट तक की बीमारियां को करती है दूर

वैसे तो इलायची को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रुप में ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता नहीं है कि इलायची सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद होती है। बता दें कि यह व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याओं के उपचार में बहुत कारगर है। तो चलिए जानते है इसके फायदे।

खराश दूर करने में

खाने के बाद कई लोग मिश्री या इलायची का सेवन करते है। लेकिन क्या आप जानते है अगर आपको गले में खराश की शिकायत है या आपका गला बैठ गया है तो इसे दूर करने के लिए आप इलायची का सेवन कर सकते है। ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिलेगा।

PunjabKesari

खांसी का इलाज

इलायची का सेवन आप खांसी में भी कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग और तुलसी के पत्तों को एक साथ पान के पत्ते में रखकर खाना होगा। ऐसा करने से आपकी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी।

छाले दूर करने में

मुंह के दर्दनाक छालों को दूर करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर मुंह में रखें। ऐसा करने से बहुत लाभ मिलेगा।

PunjabKesari

एसिडिटी

जब भी हम किसी होटल में खाना खाने जाते है वहां खाने के बाद मिश्री और इलायची सर्व की जाती है इसकी वजह ये है कि इलायची से गैस व एसिडिटी की समस्या नहीं होती। तो खाने के तुरंत बाद छोटी इलायची जरूर खाएं।

मुहं की दुर्गंध

मुंह से बहुत ज्यादा बदबू आती है तो हरी इलायची चबाएं, इससे इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari

मुंह का इंफेक्शन होगा दूर

मुंह में किसी तरह का इंफेक्शन दूर करने में भी छोटी इलायची बेहद फायदेमंद है।

हिचकी होगी दूर

अगर किसी व्यक्ति की हिचकी नहीं रुक रही तो उसे इलायची का सेवन करना चाहिए। इलायची को मुंह में रख धीरे-धीरे चबाने से इस परेशानी समाधान हो जाएगा। 
 

 


 


 

 
 

 

 

 

 

 

 

 

 

 
 

 

 

Related News