27 JUNMONDAY2022 2:11:58 AM
Nari

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स नहीं, सदियों पुराने ये आम नुस्खे हैं महिलाओं का Beauty Secret

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Dec, 2020 12:00 PM
ब्यूटी प्रॉडक्ट्स नहीं, सदियों पुराने ये आम नुस्खे हैं महिलाओं का Beauty Secret

स्किन केयर को लेकर हर देश की महिला काफी सजग रहती है। ऐसे में वे उन चीजों का इस्तेमाल करना पसंद करती है, जिससे उनकी खूबसूरती और भी निखर कर सामने आए। बात अगर भारत की करें तो यहां की महिलाएं अपनी खासतौर पर घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करती है। मगर अन्य देशों की महिलाओं का ब्यूटी सीक्रेट कोई कैमिकलयुक्त प्रॉडक्ट नहीं बल्कि देसी नुस्खा ही है। ऐसे में इन घरेलू चीजों से स्किन  जुड़ी परेशानियां दूर होकर चेहरा खूबसूरत और जवां नजर आता है। तो आइए जानते हैं अलग-अलग देशों की महिलाओं के ब्यूटी सीक्रेट्स...

1. भारत का फेमस उबटन

भारत में सुंदरता को निखारने के लिए उबटन का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर शादी की रसम में भी इसे लगाया जाता है। इससे त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, डार्क सर्कल, झुर्रियों आदि की समस्या दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। यह डेड स्किन सेल्स को गहराई से साफ करके नई त्वचा बनाने में मदद करता है। ऐसे में आजकल बाजार में बहुत से हर्बल प्रॉडक्ट्स मिलने लगे हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसे बनाने के लिए एक बाउल में बेसन, हल्दी, गुलाब जल, कच्चा दूध और चंदन आदि मिलाएं। तैयार फेसपैक को हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। 

2. मोरक्को की महिलाओं का ब्यूटी सीक्रेट सीरम

मोरक्को की महिलाएं अपनी स्किन केयर के लिए ऑर्गन ऑयल से तैयार सीरम का इस्तेमाल करती है। इसमें विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे स्किन व बालों के लिए वरदान माना जाता है इससे बालों का झड़ना बंद होकर लंबे, घने, मुलायम व डैंड्रफ फ्री बाल मिलते हैं। साथ ही त्वचा को गहराई से पोषण मिलने से नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल दूर होकर स्किन सुंदर व बेदाग नजर आती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

ऑर्गन ऑयल से तैयार सीरम को स्किन केयर में अलग-अलग तरीके से यूज किया जा सकता है। इसे बालों पर लगा सकते हैं। 
रुखे, फटे होंठों को नमी पहुंचाने के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। फटी एड़ियों पर इससे मालिश करने से फायदा मिलेगा। स्किन पर मसाज करने से रूखी व बेजान त्वचा की परेशानी दूर होगी। इसकी कुछ बूंदों को फाउंडेशन में मिलाकर मेकअप भी कर सकते है। 

3. ग्रीस में मशहूर योगर्ट

योगर्ट यानी दही इसे ग्रीस की महिलाएं अपनी स्किन केयर इस्तेमाल करकी है। यह त्वचा को गहराई से साफ करके उसे पोषित करता है। ऐसे में ड्राई, डल स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, गुलाबी व खिला-खिला नजर आता है। साथ ही धूप से खराब हुई त्वचा भी सही होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

1 छोटा चम्मच ग्रीक योगर्ट में 1/2 छोटा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोकर तौलिए से साफ कर कर लें। 


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताएं। 

Related News