19 JANTUESDAY2021 12:32:47 PM
Nari

बाल और स्किन दोनों के लिए बेस्ट है ये 5 तेल,धीरे-धीरे झुर्रियां भी हो जाएगी गायब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Nov, 2020 01:39 PM
बाल और स्किन दोनों के लिए बेस्ट है ये 5 तेल,धीरे-धीरे झुर्रियां भी हो जाएगी गायब

स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए लड़कियां बहुत-सी चीजों को इस्तेमाल करती है। वे अलग-अलग क्रीम, लोशन आदि को लगाती है। मगर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर मौजूद नेचुरल तेल भी काफी फायदेमंद होते हैं। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर सुंदर, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आती है। साथ ही इन तेलों का बालों में इस्तेमाल करने से बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 5 बेस्ट नेचुरल ऑयल से मिलने वाले फायदों के बारे में...

सरसों का तेल 

सरसों तेल में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-फंगल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे बालों की मसाज करने से रोमछिद्र खुलते हैं। ऐसे में विषैले तत्व बाहर निकालने के साथ असमय सफेद बाल होने की परेशानी से बचाव रहता है। 

- सिर धोने के करीब 1 घंटा पहले सरसों तेल से मसाज करने से बालों का रूखापन दूर हो हेयर फॉस, डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। 
- इसका फेसपैक बनाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच बेसन, दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से साफ करें। हफ्ते में 3 बार इसे लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां दूर होने के साथ गहराई से पोषण मिलेगा।  
 - सोने से पहले सरसों के तेल की कुछ बूंदें नाभि में डालें। इससे स्किन में ग्लो आने के साथ फटे होंठों की परेशानी दूर होगी। 
- स्किन को स्मूद व ग्लोइंग बनाने के लिए 1-1 चम्मच सरसों व नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। फिर अतिरिक्त तेल को कपड़े या कॉटन से साफ करें। इससे स्किन साफ, मुलायम होने के साथ इंफेक्शन का खतरा कम रहेगा।

PunjabKesari

जैतून तेल 

जैतून तेल में विटामिन, मिनरल्स, नेचुरल फैटी एसिड्स, एंटी-एंजिग गुण होते हैं। इससे टोनर की तरह चेहरे पर लगाने से त्वचा की गहराई से सफाई होती है। झाइयां व झुर्रियां कम हो त्वचा जवां नजर आती है। 

- पानी में 5 बड़े चम्मच जैतून तेल मिलाकर नहाने से ड्राई की परेशानी दूर हो स्किन को नमी मिलती है। 
- इसे नहाने के बाद बॉडी लोशन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे लंबे समय तक त्वचा में नमी बनी रहेगी। 
- मेकअप रिमूव करने के लिए भी ऑलिव ऑयल फायदेमंद होता है। हैवी मेकअप को साफ करने के लिए कॉटन से इस तेल की कुछ बूंदें डालकर चेहरा साफ करें। इससे चेहरे की 2-3 मिनट तक मालिश करें। फिर गुनगुने पानी में कपड़े को डुबोकर चेहरा साफ कर इसे ठंडे पानी से धोएं। 
- इसका मास्क बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच जैतून तेल, 1 अंडे की जर्दी 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मसाज करते लगाएं। 5-10 मिनट के बाद इसे पहले गुनगुने पानी से फिर ठंडे पानी से धोएं। इसी मास्क को बालों पर करीब 15 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू व कंडीशन से बालों को धोएं। इससे हेयर फॉल की परेशानी दूर हो बाल सुंदर, घने, लंबे, काले व शाइनी होंगे।
- सोने से पहले इस तेल से आंखों के आसपास मसाज करें। इससे डार्क सर्कल झुर्रियां दूर हो स्किन निखरी व जवां नजर आएगी। साथ ही थकान दूर होकर चेहरा खिला-खिला नजर आएगा।

बादाम तेल

बादाम तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी-एंजिग आदि गुण होते हैं। इससे लगाने से स्किन व बालों को गहराई से पोषण मिलने के साथ इनसे जुड़ी परेशानियां दूर होती है।
 
- इस तेल से हाथों व पैरों पर हैंड व फूट क्रीम की तरह मालिश करने से त्वचा मुलायम होगी। 
- चेहरे पर स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल करने से त्वचा की गंदगी साफ होकर चेहरा ग्लोइंग, फ्रेश व यंग नजर आता है। 
- सनटैन से खराब हुई स्किन पौषित होगी। 
- होठों की ड्राईनेस, एलर्जी व फटे होंठों की परेशानी में भी बादाम तेल फायदेमंद रहेगा। आप चाहे तो बादाम तेल में शहद को मिलाकर भी लगा सकते हैं।
- आंखों के नीचे पड़े केले घेरे व झुर्रियों को कम करने के लिए सोने से पहले बादाम तेल से मसाज करें। 
 - एक कटोरी में 1/2 मैश्ड एवोकाडो, 1-1 बड़ा चम्मच तेल और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों पर 15-20 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से धोएं। इससे बालों का झड़ना बंद होकर लंबा, घना होने में मदद मिलेगी। आप चाहे तो इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 
- हफ्ते 1 बार बादाम तेल से बालों की मसाज करने के हेयर फॉल, स्कैल्प पर जलन, खुजली की समस्या दूर होगी। 
- आंवला पाउडर में बादाम का तेल मिलाकर 30 मिनट कर बालों पर लगाएं। इससे डैंड्रफ दूर होकर बाल लंबे, काले और शाइनी होंगे। 

PunjabKesari

सनफ्लावर (सूरजमूखी का फूल) ऑयल

इस तेल को भी चेहरे व बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्किन को नमी मिलने के साथ दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों की परेशानी दूर हो चेहरा एकदम साफ और ग्लोइंग नजर आएगा। 

- आंखों के आसपास इस तेल से हल्के हाथों से मसाज करें। इससे डार्क सर्कल और फाइन्स दूर होकर स्किन जवां लगेगी। 
- इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए 1, 1/2 कप सूरजमूखी के तेल में 3 कप चीनी मिलाएं। तैयार मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे व शरीर की स्क्रबिंग करें। ध्यान दें, इसे लगाने से पहले शरीर को 3-5 मिनट तक गुनगुने पानी में डुबोएं। इससे शरीर का तापमान बढ़ने के साथ डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलेगी। 
- इसे मॉश्चराइजिंग की तरह इस्तेमाल करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदों से चेहरे की मसाज करें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे ड्राईनेस की परेशानी दूर होकर डेड स्किन सेल्स को रिपेयर होने में मदद मिलेगी। 

नारियल का तेल 

नारियल तेल बालों व स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण स्किन व बालों को गहराई से पोषित करते हैं।

- इस तेल को हल्का गुनगुना करके स्कैल्प की मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत हो लंबे, घने, काले व शाइनी होते हैं। 
- आप चाहे तो इसे मेकअप रिमूवर व क्लींजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए कॉटन में नारियल तेल लेकर चेहरे पर लगाएं। बाद में पानी से चेहरा धोएं। 
- रातभर इस तेल को लगाकर सुबह धोने से दोमुंहे व ड्राईनेस की समस्या दूर होगी। 
-  नारियल तेल से चेहरे की मसाज करने से या इसे पानी में मिलाकर नहाने से स्किन को गहराई से नमी मिलती है। ऐसे में ड्राईनेस की परेशानी दूर रहती है। 


PunjabKesari

Related News