02 MARTUESDAY2021 6:00:44 PM
Nari

कोरोना का वार: शरीर दे ऐसे संकेत तो समझ जाएं फेफड़ों में फैल रहा है वायरस!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 06 Jan, 2021 12:45 PM
कोरोना का वार: शरीर दे ऐसे संकेत तो समझ जाएं फेफड़ों में फैल रहा है वायरस!

कोरोना वायरस के खिलाफ चाहे वैक्सीनेशन को लेकर भारत के साथ-साथ तमाम देशों ने कमर कस ली हो लेकिन अभी भी इस वायरस से पूरी तरह से आजादी नहीं मिल पाई है। इसके केस लगातार सामने आ रहे हैं। हालांकि, बात वैक्सीन की करें तो भारत भी इस सफलता के काफी करीब पहुंच गया है लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि इसकी प्रक्रिया काफी लंबी और काफी इंतजार वाली होगी।

PunjabKesari

कोरोना से पूरी तरह से ठीक नहीं हो रहे लोग 

वहीं आपको बता दें कि कोरोना से लोग पूरी तरह से ठीक नहीं हो पा रहे हैं। जो एक चिंता का विषय है। किसी की स्वाद की क्षमता खत्म होती जा रही है तो किसी के फेफड़ों पर इसका असर पड़ रहा है। ज्यादातर केस में ऐसा देखा जा रहा है कि कोरोना लोगों के फेफड़ों पर असर कर रहा है। इसके कुछ लक्षण भी कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में नजर आ रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कोरोना फेफड़ों पर कैसे असर डालता है। 

फेफड़ों पर ऐसे हमला करता है कोरोना 

डॉक्टर्स की मानें तो यह वायरस फेफड़ों पर दो तरीके से हमला करता है।

1. इससे फेफड़ों में सूजन होती है जिससे निमोनिया की समस्या हो जाती है। 
2. फेफड़ों में खून जमा हो जाता है। 

PunjabKesari

इसी वजह से  वायरल इंफेक्शन काफी बढ़ जाता है। आपको नाक, गले, मुंह और सांस लेने में भी काफी तकलीफ होने लगती है। अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो इसका अर्थ साफ है कि आपके शरीर में  संक्रमण का खतरा काफी अधिक है इसलिए समय रहते डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

फेफड़ों में फैलने पर शरीर देता है ऐसे संकेत 

अब आपको बतातें है कि अगर जब वायरस आपके शरीर के किसी भी अंग से ज्यादा फेफड़ों पर हमला करता है तो आपका शरीर आपको क्या संकेत देता है।

1. सांस लेने में दिक्कत होना 

सांस लेने में दिक्कत तब होती है जब आपके फेफड़ों को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। इसके कारण आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। अगर आप कोरोना संक्रमित होते हैं और आपको सांस लेने में बार-बार और काफी दिक्कत हो रही है तो इसका अर्थ है कि कोरोना आपके फेफड़ों में फैल रहा है। आपको बता दें कि यह एक ऐसा कॉमन पोस्ट कोविड लक्षण है जो बहुत से लोगों में देखने को मिल रहा है। 

2. सीने में दर्द की समस्या होना 

PunjabKesari

वहीं अगर आपको सांस लेने के साथ-साथ सीने में भी काफी तेज दर्द हो रहा है तो यह आपके लिए एक चेतावनी हो सकती है कि कोरोना आपके फेफड़ों पर असर डाल रहा है। इसलिए इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। 

3. बार-बार खांसी आना 

अगर आपको बार-बार खांसी आ रही है और वो भी सूखी खांसी तो इसका अर्थ है कि कोरोना आपके फेफड़ों पर असर डाल रहा है। इसके लिए आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Related News