27 APRSATURDAY2024 3:07:36 PM
Nari

ये होते हैं Toxic Relationship के संकेत, कहीं आप भी तो नहीं फंसे ऐसे रिश्ते में?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Dec, 2023 02:06 PM
ये होते हैं Toxic Relationship के संकेत, कहीं आप भी तो नहीं फंसे ऐसे रिश्ते में?

कोई भी रिश्ता प्यार और भरोसे की नाजुक डोर पर टिका होता है। थोड़ी- बहुत नोक- झोंक तो रिश्तों में चलती ही रहती है, लेकिन अगर आप कोई रिश्ते में आपको खुलकर अपने विचार रखने की आजादी नहीं है और बातों को छुपाने की जरूरत पड़ती है, हर समय डरे- सहमे से रहते हो तो आप एक हेल्दी नहीं बल्कि टॉक्सिक रिश्ते में हो। कई बार लोगों को ये बात समझ नहीं आती है और उन्हें लगता है कि उनका पार्टनर उनपर हद से ज्यादा रोक-टोक इसलिए करता है क्योंकि वो उससे प्यार करता है, पर ये टॉक्सिक रिलेशनशिप के संकेत भी हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप के संकेत...

स्वार्थी होना

रिलेशनशिप में होने पर एक चीज का बहुत खास ध्यान दिया जाना चाहिए, सिर्फ खुद को नहीं देखना चाहिए। अपने पार्टनर का भी ख्याल रखने की जरूरत है। अगर आप स्वार्थी बनेंगे तो आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

इमोशन्स की कद्र न करना

प्यार में अपने पार्टनर की इमोशन्स का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। अगर पार्टनर आपके इमोश्नस को इग्नोर करता है तो रिश्ते खराब होते देर नहीं लगेगी।

फ्यूचर प्लान्स में शामिल न करना

अगर आपका पार्टनर आपको अपने फ्यूचर में नहीं देखता। दोनों के साथ में फ्यूचर की बातें नहीं करता है तो बहुत बड़ा रेड Flag है कि वो आपको लेकर सीरियस नहीं है। 

PunjabKesari

कंट्रोल करने की कोशिश करना

रिश्ते में सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब आपका पार्टनर आपको हर कदम को कंट्रोल करने की कोशिश करता है। अगर वो आपकी आदतों को बदलना चाहता है तो ये प्यार नहीं है। आप एक टॉक्सिक इंसान के साथ हो जो बस आपमें कमियां देखकर आपको बदलकर आपसे प्यार करना चाहता है।

एक- दूसरे को नीचा दिखाना 

रिश्ते में एक- दूसरे को नीचा दिखाना भी रिश्ते का अहेल्दी साइन है। कई बार पार्टनर अपनी बातों से भी दूसरे व्यक्ति का दिल दुखा सकते हैं। उन्हें नीचा दिखाते हैं। जो टॉक्सिक रिलेशनशिप का संकेत है।
PunjabKesari

Related News