26 JUNWEDNESDAY2019 11:38:13 PM
Nari

इन लोगों को नहीं करना चाहिए काली मिर्च का सेवन, फायदा नहीं होगा नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 May, 2019 05:25 PM
इन लोगों को नहीं करना चाहिए काली मिर्च का सेवन, फायदा नहीं होगा नुकसान

आपने आज तक काली मिर्च के सेवन के फायदे ही फायदे सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देंगे। असल में काली मिर्च की तासीर थोड़ी गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गर्मियों में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आइए अब जानते हैं काली मिर्च का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। 

काली मिर्च का सेवन न करे ये लोग 

अस्थमा के पेशेंट 

काली मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जिसके कारण सांस की तकलीफ वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। असल में काली मिर्च का तीखापन श्वास प्रणाली के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जिस कारण अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए इस बीमारी के पेशेंट काली मिर्च से बिल्कुल दूर रहें।   

PunjabKesari

बच्चों से रखें दूर

काली मिर्च से बच्चे तो वैसे ही दूर भागते हैं, लेकिन इ्सके औष्धीय गुणों के कारण कई मां-बाप बच्चों को काली मिर्च जबर्दस्ती खिलाते हैं। असल में बच्चों का पाचनतंत्र थोड़ा कमजोर होता है। हो सकता है काली मिर्च के सेवन से उनके पेट या सीने में जलन होने लगे। आप चाहें तो बच्चों की सब्जी में चुटकी भर इसे मिलाकर उन्हें दे सकती हैं।  

त्वचा को करे ड्राई

काली मिर्च के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व स्किन को रुखा बना सकते हैं। अगर आपकी त्वचा पहले से ही ड्राई है, तो आप काली मिर्च का सेवन बिल्कुल भी न करें। त्वचा के रुखेपन के साथ साथ मुंह पर मुंहासों के बढ़ने का भी एक कारण आवश्यकता से अधिक काली मिर्च का सेवन करना हैं। 

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में न खाएं काली मिर्च

मां बनने वाली औरत का शरीर नार्मल बॉडी की तुलना में अधिक गर्मी फील करता है। शरीर में गर्मी का लेवल बिगड़ने से सबसे ज्यादा खतरा बच्चे की जान को रहता है। इसलिए भूलकर भी मां बनने वाली औरत को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।  

पेेट का अल्सर 

काली मिर्च के तीखे स्वभाव के कारण पेट से संबंधित परेशानियों से झूझने वाले लोगों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। खासतौर पर पेट के अल्सर वालों को इस मिर्च के साथ अन्य किसी और मिर्च व सपाईसी फूड से दूर रहना चाहिए। काली मिर्च का सेवन करने से पेट का अल्सर और भी बढ़ सकता है। 

एसिडिटी 

एसिडिटी और पेट में गैस की प्रॉब्लम से परेशान लोग सीधे तौर पर इसका सेवन न करें। आप चाहें तो पनी सब्जी में लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सुबह उठकर न करें सेवन

सुबह उठकर काली मिर्च का सेवन करने से आपके ग्ले और पेट में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। सुबह उठकर हमेशा ठंडी तासीर वाली चीजों का ही सेवन करना चाहिए। जैसे कि भीगे हुए बादाम या फिर ताजे फलों से तैयार जूस या स्मूदी। 
 

Related News

From The Web

ad