02 MAYTHURSDAY2024 1:40:15 PM
Nari

कटे-फटे कपड़े पहनकर आए Shimla के जैन मंदिर तो पड़ेगा पछताना, नहीं मिलेगी एंट्री

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Jun, 2023 03:33 PM
कटे-फटे कपड़े पहनकर आए Shimla के जैन मंदिर तो पड़ेगा पछताना, नहीं मिलेगी एंट्री

हमारे देश के कई मंदिरों में दर्शन करने को लेकर कई तरह के नियम और कायदे हैं। कहीं फोन बाहर छोड़ना पड़ता है तो कहीं सिर ढंकना जरूरी है। अब शिमला के जैन मंदिर में भी कुछ ऐसा ही नियम  लागू हो गया है। दिगंबर जैन सभा ने मंदिर के प्रवेश द्वार रक इसकी जानकारी दी है। जैन सभा की तरफ से निर्णय लिया है कि मंदिर में कोई भी महिला या पुरुष अमर्यादित कपड़े जिसमें ज्यादा अंग प्रदर्शन होता हो, ऐसे कपड़े पहनकर नहीं आ सकेगा। अगर फिर भी कोई ऐसा करता है तो उसे दर्शन तो दूर, मंदिर में घूसने की भी अनुमति नहीं होगी।

PunjabKesari

लोग भूल रहे हैं मर्यादा

शिमला के जैन मंदिर के पुजारी संजय जैन का कहना है लोग भारतीय संस्कार और मर्यादा भूलते जा रहे हैं। महिलाएं ने मंदिर आते हुए सिर पर चुन्नी रखना बंद कर दिया है। लोग वेस्टर्न कपड़े पहनकर भी मंदिर आ रहे हैं। जिसके लिए मंदिर के बाहर के बोर्ड लगा दिया गया है जिसमें साफ लिखा गया है कि मिनी स्कर्ट , हाफ पेंट, कटी-फटी जींस, नाइट सूट, थ्री क्वाटर जींस और फ्रॉक पहनकर आने वालों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आपको बता दें कि शिमला में मशूहर हिल स्टेशन है जहां पर लोग दूर-दूर से प्राकृतिक खूबसूरती का मजा लेने आते हैं और कई लोग मंदिर के दर्शन करते वक्त मर्यादा भूलकर अजीब से कपड़े डालकर आते हैं तो मंदिर के हिसाब से सही नहीं होते। जिस वजह से दिगंबर जैन सभा ने ये निर्णय लिया है।

PunjabKesari

मसरूर मंदिर कांगड़ा में भी लागू हो चुका है नियम

बता दें इससे पहले हिमाचल प्रदेश के ही कांगडा के मसरूर मन्दिर में भी ऐसे नियम लागू किए गए थे। दर्शन करने आ रहे लोगों  से आग्रह किया गया था कि वो मंदिर परिसर में अमर्यादित (western) कपड़े पहनकर ना आए।

Related News