17 SEPTUESDAY2019 5:48:28 AM
Nari

Vastu Tips: शनिदेव कर देंगे कंगाल अगर गलत जगह पर रखेंगे जूते-चप्पल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Sep, 2019 05:25 PM
Vastu Tips: शनिदेव कर देंगे कंगाल अगर गलत जगह पर रखेंगे जूते-चप्पल

शास्त्रों के अनुसार, अगर शनि की टेढ़ी नजर किसी पर पड़ जाए तो उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, शनि की बुरी दृष्टि के कारण बनते हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं। हालांकि अगर शनिदेव किसी पर मेहरबान हो जाए तो उस व्यक्ति को किसी चीज की कमी नहीं रहती। अब सवाल यह उठता है कि कैसे पता लगाया जाए कि शनि की आप पर प्रसन्न है या नाराज?

 

शनिदेव का पैरों से खास संबंध होता है इसलिए आप जुते-चप्पलों से जुड़े कुछ उपाय से शनिदेव की खुशी और नराजगी का पता लगा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं शनि देव के कुछ अच्छे व बुरे संकेत।

जूते-चप्पल चोरी होना है अच्छा संकेत

कई बार मंदिर में भगवान के दर्शन करने के बाद आपके जूते या चप्पल चोरी हो जाते है। बता दें कि यह शनि के शुभ संकेत की तरफ इशारा करती हैं। इसका मतलब है कि अगर शनि आपका पीछा छोड़ने वाले हैं।

PunjabKesari

मंदिर से चप्पल गुम होना

जो व्यक्ति घर के अंदर जूते-चप्पल पहनकर आता है इसके साथ घर में राहु और केतु जैसे पापी ग्रह भी घर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। घर के मुख्य द्वार पर जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए इससे नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।

किचन से रखें दूर

जूतों को घर के बेडरुम और किचन से दूर रखना चाहिए। कभी भी जूते चप्पल बेडरुम में न लेकर जाएं। ध्यान रखें कि पूजा घर के आसपास जूते न उतारें।

PunjabKesari

फटे जूतों को निकालें बाहर

फटे जूते  भाग्य को खराब करते हैं इसलिए कभी भी शुभ कार्य, नौकरी, बेटे या बेटी के रिश्ते के लिए जाते वक्त फटे हुए जूते ना पहनें। इससे घर में दरिद्रता आती है, साथ ही उस कार्य में अड़चनें पैदा होती हैं।

जूते रखने की दिशा सही करें

घर में ईशान कोण उत्तर-पूर्व दिशा होता है। ये अत्यधिक महत्वपूर्ण दिशा मानी जाती है। यदि घर के अंदर जूते-चप्पल रखने का स्थान बना रहे हैं तो कभी भी ईशान कोण में इसे ना रखें। इन्हें एक व्यवस्थित ढंग से हमेशा पश्चिम दिशा में ही रखें।

PunjabKesari

शनि के प्रभाव से बचने के उपाय

-शनिवार के दिन काले रंग की चमड़े की चप्पल या जूते को मंदिर के बाहर रख आए। इससे आपको शनिदोष से छुटकारा मिल जाएगा।
-किसी को भी शनिवार के दिन जूते-चप्पल गिफ्ट ना करें बल्कि गरीबों को इस दिन जूते-चप्पल दान करें। इससे शनिदोष दूर होगा।
-काले चनों को सरसों के तेल में छौंक लगाकर शनि देव को भोग लगाएं। इस उपाय से शनि देव तुरंत प्रसन्न होते है और भाग्य अनुकूल बनता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News