23 JULTUESDAY2024 7:25:45 AM
Nari

ऑयली स्किन को बनाना चाहते हैं खूबसूरत तो अपनाएं Shahnaz Husain के ये हर्बल ब्यूटी टिप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Mar, 2023 05:59 PM
ऑयली स्किन को बनाना चाहते हैं खूबसूरत तो अपनाएं Shahnaz Husain के ये हर्बल ब्यूटी टिप्स

होली को गर्मियों का त्यौहार माना जाता है और होली के साथ ही हम मानसिक रूप से गर्मियों में पदार्पण करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इस बदलते मौसम में तापमान बढ़ जाने से ऑयली त्वचा से जुड़ी अनेक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को गर्मी और उमस काफी परेशानी का सबब लेकर  आती है। गर्मियाँ शुरू होते ही पसीना, चिलचिलाती धूप ,स्किन रैशेज , चिपचिपाहट , कील ,मुहांसों से त्वचा को जूझना पड़ता है। गर्मियों में आयल ग्लैंड्स ज्यादा एक्टिव रहते हैं जिसकी वजह से इस सीजन में  त्वचा से सीबम का स्त्राव  बढ़ जाता है  जिसकी वजह से ब्लैक हेड्स, वाइट हेड्स  बने रहते हैं जोकि त्वचा को खराब करने लगते हैं। महिलाओं में प्रेग्नेंसी ,पीरियड्स ,मेनोपॉज के समय भी ऑयली त्वचा की समस्या बढ़ जाती है। गर्मियों में दिन भर त्वचा पर तेल के बने रहने से कील , मुहांसों आदि की समस्या भी बढ़ जाती है जिससे चेहरे की आभा खराब होने लगती है। हालांकि तैलीय त्वचा आम समस्या है लेकिन इस समस्या के  समाधान के लिए महिलाएं महंगे सौंदर्य प्रसाधनों के अलावा ब्यूटी सैलून्स और स्पा का सहारा भी लेती हैं लेकिन इससे फायदे की बजाय ज्यादा नुकसान हो जाता है। कुछ आसान आयुर्वेदिक टिप्स से आप तैलीय त्वचा से जुड़ी परेशानियों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। 

शहद

तैलीय  त्वचा में शहद रामबाण का काम करता है। शहद  क्लींजर का काम करके त्वचा के छिद्रों को खोलता है और गंदगी को बाहर निकल  कर त्वचा में निखार लाता है। शहद त्वचा से अधिक तेल को सोख कर त्वचा को नमी प्रदान करता है तथा त्वचा को प्रदूषण, बीमारियों  आदि से सुरक्षा कवच प्रदान करता है। तैलीय त्वचा में हल्दी और दही का फेस मास्क काफी गुणकारी साबित होता है। तैलीय त्वचा के कुछ घरेलू उपचार इस प्रकार से हैं। 

PunjabKesari

दही

एक कप दही में दो चम्मच हल्दी , दो चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धो डालिये। इससे त्वचा का तैलीयपन खत्म हो जायेगा और चेहरे में निखार आजायेगा ।  

तिल

तिल, सूखे पुदीना के पत्ते और शहद लें।  तिल के बीज को बारीक पीसकर सूखे पुदीने के पत्तों का पाउडर बना लें। उन्हें एक साथ मिलाएं थोड़ा शहद मिलाएं और त्वचा पर लगा कर 1 5 मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से रगड़ें और ताजे पानी से धो लें।  

PunjabKesari

कच्चे आलू की स्लाइस

गर्मियों के सीजन के दौरान  कच्चे आलू के स्लाइस से त्वचा को रगड़ने से त्वचा को साफ करने में मदद मिलती है। 

पीसे हुए नींबू के छिलके 

पीसे हुए नींबू के छिलके और जई को मिलाएं। थोड़ा गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं और 15  मिनट के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। 

PunjabKesari

तरबूज का रस 

तरबूज का रस भी एक अच्छा स्किन टोनर है और गर्मियों की खुश्की से राहत प्रदान करता  है।  

पपीते का गुद्दा

 तैलीय त्वचा के लिए पपीते के गूदे को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। इसमें शामिल एंजाइम जो एक शक्तिशाली क्लींजर है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

टमाटर का रस 

तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का रस या गूदा भी अच्छा है। यह त्वचा की कालिमा, दाग-धब्बे को हटाने में मदद करता है। इसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के बाद धो लें। 

नींबू का रस 

पपीते का गूदा त्वचा पर लगा कर इसे बीस मिनट बाद साफ पानी से धो डालिए। पपीता में एंजाइम होते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को नरम और साफ करने में मदद करता है। इसमे नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।  

PunjabKesari

नारियल पानी 

नारियल पानी से त्वचा को टोन करने की कोशिश करें। नारियल पानी को त्वचा पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के बाद पानी से धो डालें। 

नींबू 

एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ें। इसे चेहरे पर धीरे से लगाएं। यदि त्वचा पर धब्बा या कोई जलन हो, तो इसकी मात्रा बढ़ा दें। यह ऑयली लुक को निखारने में मदद करता है।

PunjabKesari

अंडे का सफेद भाग

अंडे का सफेद भाग और शहद मिलाएं और इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। अंडे की सफेदी में क्लींजिंग प्रभाव होता है, यह चेहरे के एक्स्ट्रा तेल को कम करता है और त्वचा को कसता है,वहीं शहद एक शक्तिशाली प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है।  

गुलाब जल

फ्रिज में रखा गुलाब जल एक कटोरी में  निकाल लें इसमें रुई के फाहे भिगो दें। फिर इन फाहों को हल्का निचोड़ कर इससे अपना चेहरा साफ कर लें इससे चेहरे से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियाँ  निकल जाएगी और त्वचा ताजी और सुंदर बन जाएगी।

PunjabKesari

पिसे हुए बादाम

 एक चम्मच पिसे बादाम में, एक चम्मच संतरे का रस और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनायें फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।

ककड़ी और पुदीना

ककड़ी और पुदीना अपने ठंडा और ताजा करने के लिए खीरे को लिक्विडाइजर में डालें या कद्दूकस कर लें। फिर इसमें थोड़ा कुचली हुई पुदीने की पत्तियां मिलाये। इसे एक घंटे तक रहने दे। आधे के बाद धो लें

पुदीने के पत्ते

तैलीय त्वचा के लिए, दो बड़े नींबू का रस लें इसमें कुचले पुदीना पत्ते मिलाएं। इस पेस्ट को एक घंटे तक लगा रहने दें। यह तनाव को कम करने में मदद करता है अतिरिक्त तेल को कम करता है और छिद्र बंद करता है।

मुल्तानी मिट्टी

गुलाब जल के साथ एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं। प्रभावित एरिया  15 से 20 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धो डालें जिससे त्वचा में शीतलता का अहसास होगा 

एक्सफोलिएट करें स्किन

सप्ताह में दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करके , मृत कोशिकाओं को हटाये  और त्वचा को चमकदार बनाएं।  

पिसी हुई बादाम 

पिसी हुई बादाम को दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिलाएं। धीरे से रगड़ें, फिर पानी से धो ले।

फ्रूट मास्क 

सभी प्रकार की त्वचा के लिए फ्रूट मास्क  केला, सेब, पपीता, नारंगी जैसे फल को एक साथ मिलाया जा सकता है और चेहरे पर लगाया जा सकता है। फ्रूट पल्प या ग्रेटेड फ्रूट का इस्तेमाल करें।  इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। यह त्वचा को ठंडक देता है, मृत कोशिकाओं को साफ करता है।

PunjabKesari

दूध और अंडा

 दो चम्मच पाउडर मिल्क, एक अंडे का सफेद भाग और खीरे का रस मिला कर पेस्ट बनाये। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगा कर 20 मिनट  बाद इसे पानी से साफ कर लें। 

चोकर और दही का मास्क

चोकर (गेहूं की भूसी) और बेसन, हल्दी और दही को मिला कर पेस्ट बनाये और हाथों पर मलें। इससे शीतलता, निर्मलता मिलती है साथ ही यह त्वचा से टैन को हटा देता है।

खीरे का रस

खीरे के रस और गूदे का त्वचा पर कूलिंग प्रभाव होता है। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से साफ कर लें।  

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान

तैलीय त्वचा के सीबम को कंट्रोल करने के लिए फ्राई , तला ,मसालेदार, हैवी आहार का सेवन करने से बचें तथा फाइबर युक्त भोजन और सलाद , सूप, नींबू , संतरा , आंवला आदि  ज्यादा मात्रा में लें तथा चाय , कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि पेय पदार्थों  से परहेज करें 

(लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में जानी जाती हैं) 
 

Related News