23 APRTUESDAY2024 11:38:45 PM
Nari

स्किन पिगमेंटेशन से हैं परेशान तो ट्राई करें Shahnaz Husain के घरेलू नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Feb, 2022 10:26 AM
स्किन पिगमेंटेशन से हैं परेशान तो ट्राई करें Shahnaz Husain के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर झाइयों का हो जाना एक सामान्य समस्या है। झाइयों की समस्या त्वचा में मेलेनिन के ज्यादा मात्रा में निकलने के कारण होती है। हालांकि यह समस्या हानिकारक नहीं होती लेकिन इससे चेहरे की सुन्दरता पर मानो ग्रहण सा लग जाता है। दरअसल, यह चेहरे की रंगत छीन लेती हैं तथा त्वचा पर काले धब्बे दिखाई देते हैं। वर्तमान समय में प्रदूषण, संक्रमण, हार्मोन में बदलाव तथा गर्भावस्था के बाद त्वचा की उचित देखभाल न करने की वजह से झाइयों की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप भी चेहरे की झाइयों से परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की खोज कर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इससे बचने के लिए हर्बल ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

शहद और नींबू का रस लगाएं

चेहरे के काले दाग दूर करने के लिए चेहरे पर शहद और नींबू का पैक लगाएं। इसे लगाने के लिए एक चम्मच शहद लें और उसमें दो चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धो लें। आपको स्किन पिगमेंटेशन से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

बादाम और दही का पैक

स्किन पिगमेंटेशन से निजात पाने के लिए बादाम और दही का पैक बेहद असरदार है। इसे बनाने के लिए आप 2-4 बादाम को पीस लें और उसमें एक चम्मच दही को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो डालें। आपको चेहरे के डार्क स्पॉट से निजात मिलेगी साथ ही स्किन में निखार भी आएगा।

गुलाब जल और नींबू का रस लगाएं

स्किन पिगमेंटेशन से निजात पाने के लिए गुलाब जल में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें। फिर उसे चेहरे के काले धब्बों पर तब तक लगाएं जब वो सूख जाएं। सूखने पर पानी से चेहरा वॉश करें आपको स्किन के डार्क स्पॉट से निजात मिलेगी।

बेसन और दही को लगाएं

एक चम्मच बेसन में थोड़ी सी दही, थोड़ी सी हल्दी मिलाकर तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। इससे आपको स्किन पिगमेंटेशन से निजात मिलेगी।

PunjabKesari

चावल का आटा और दही को लगाएं

स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप चावल का आटा लें और उसमें थोड़ी सी दही मिलाएं। चेहरे के डार्क स्पॉट पर स्क्रब की तरह लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें आपको स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा।

खीरा और शहद लगाएं

खीरा आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। एक खीरे के रस में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर बने मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ताजे ठंडे पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

 

Related News