05 MAYSUNDAY2024 11:51:05 PM
Nari

सफेद नमक से कई गुणा फायदेमंद है सेंधा नमक, इससे करें बॉडी को Detox

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Nov, 2023 11:16 AM
सफेद नमक से कई गुणा फायदेमंद है सेंधा नमक, इससे करें बॉडी को Detox

बहुत सारे घरों में सेंधा नमक का इस्तेमाल होता है। यह नमक सफेद नमक से कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, जिंक, मैंग्नीज और कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरुरी होते हैं। गले से लेकर, जोड़ों और हड्डियों के दर्द में भी यह नमक बेहद लाभकारी होता है। डाइट में सेंधा नमक शामिल करने से शरीर को कई फायदे भी होते हैं तो चलिए आपको आज इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं इसे डाइट में शामिल करने के फायदे....

PunjabKesari

शरीर को करेगा डिटॉक्स 

सेंधा नमक शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। यदि आप गुनगुना पानी में सेंधा नमक मिलाकर पिएंगे तो इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकलते हैं। यह लिवर और किडनी को भी डिटॉक्स करने में मदद करता है। यदि आप शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकालना चाहते हैं तो सेंधा नमक इस्तेमाल जरुर करें।   

गले की खराश होगी दूर 

सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। इस मौसम में मुख्यतौर पर कई लोगों को गले की खराश और जुकाम होता है ऐसे में इसका सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। गर्म पानी लें फिर इसमें सेंधा नमक मिलाएं। इसके साथ गरारे करें आपको गले की खराश से काफी राहत मिलेगी। गुनगुने पानी में सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर आप पी सकते हैं। इससे गले की खराश से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

पाचन शक्ति होगी मजबूत 

यदि आप सेंधा नमक को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे पाचन शक्ति बेहतर होगी। इस नमक का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। कब्ज, गैस, एसिडिटी से भी यह नमक राहत दिलवाता है। सेंधा नमक खाने से पाचन संबंधी रोगों का इलाज भी होता है। यह आंतों को मजबूत बनाता है और इंफेक्शन से भी बचाता है। 

मेटाबॉल्जिम होगा बूस्ट 

यह नमक मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में भी फायदेमंद होता है। मेटाबॉल्जिम पूरे शरीर के कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। जब मेटाबॉल्जिम अच्छे से कार्य नहीं करता तो शरीर में कई सारी समस्याएं पैदा होना शुरु हो जाती हैं। ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने और मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने के लिए आप सेंधा नमक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।  

स्किन के लिए फायेदमंद

यह नमक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभाकरी होता है यह स्किन की स्क्रबिंग करने में मदद करता है। सेंधा नमक लें और इससे चेहरे की हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स भी रिमूव होते हैं। यदि आप सेंधा नमक का पानी पिएंगे तो इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और इससे त्वचा साफ होती है। 

PunjabKesari

Related News