23 APRTUESDAY2024 11:44:34 PM
Nari

नई पहल:  भगवान गणेश की मूर्ति के दोनों हाथों में पकड़ाए सैनिटरी नैपकिन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Sep, 2021 11:41 AM
नई पहल:  भगवान गणेश की मूर्ति के दोनों हाथों में पकड़ाए सैनिटरी नैपकिन

मध्यप्रदेश के महू में लोगों की सोच बदलने के लिए एक  एक गैर सरकारी संगठन (NGO) ने नई पहल की है। यहां भगवान गणेश की मूर्ति के दोनों हाथों में सैनिटरी नैपकिन पकड़ा दिए गए हैं। इसके माध्यम से उस बात पर जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है कि माहवारी की बात को स्वीकारें और इस दिशा में जागरूकता के लिए काम करें। 

PunjabKesari

 'Anivarya' नाम का यह NGO बदलाव के साथ जागरूकता की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। गणेश चतुर्थी के पावन मौके पर इस संस्था ने भगवान गणेश की एक खास मूर्ति तैयार कराई, जिसमें उनके दोनों हाथों में सैनिटरी नैपकिन पकड़ाए गए। इस मूर्ति को एनजीओ ने अपने कार्यालय में स्थापित कराया, ताकि लोग मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक हो सकें। 

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि यह NGO बहले भी मासिक धर्म स्वच्छता के प्रसार पर काम करता रहा है। यह NGO साल 2020 के बाद से अब तक संगठन करीब 20 लाख सैनिटरी नैपकिन  बांट चुका है। हाल ही में एक रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि  ​शहरी क्षेत्रों में गरीब घरों की लड़कियां मासिक धर्म के दौरान जरुरत की उचित स्वच्छता सुविधाओं से वंचित हैं, जिसमें हर दो में से एक लड़की अपने मासिक धर्म के दौरान पैसे की कमी की वजह से सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन का इस्तेमाल नहीं कर पाती।

Related News