20 APRSATURDAY2024 8:08:53 AM
Nari

Sandwich Maker को साफ करने का नहीं मिलेगा इससे बेहतर तरीका! बस करें ये आसान टिप्स फॉलो

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Mar, 2023 04:03 PM
Sandwich Maker को साफ करने का नहीं मिलेगा इससे बेहतर तरीका! बस करें ये आसान टिप्स फॉलो

आज के समय में किचन में कई ऐसे स्मार्ट उपकरण आ गए हैं, जिससे आप आसानी से खाना तो बना सकती हैं, लेकिन इसे साफ करने में बहुत सी दिक्कतें आती हैं।  इन्हें में से एक है सैंडविच मेकर। ये उपकरण वैसे तो हर घर में देखने को मिलेंगे, लकिन अगर इस नियमित रुप से सफाई ना की जाए तो इसमें जिद्दी  जले के निशान दिखने लगते हैं जिन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी सैंडविच मेकर का इस्तेमाल करती हैं तो साफ करने से पहले इन टिप्स को जान लें...

PunjabKesari

विगनेर

आप अन्य उपकरणों की तरह सैंडविच मेकर को साफ करने के लिए विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप विनेगर, बेकिंग सोडा और नींबू के रस को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से सैंडविच मेकर को साफ करें।

PunjabKesari

स्क्रब 

आप सैंडविच मेकर को साफ करने के लिए स्क्रब की भी मदद ले सकते हैं। हालांकि, स्पंज स्क्रब का ही यूज करना ज्यादा ठीक होगा। इसके लिए हल्के हाथों से सैंडविच मेकर की सफाई करें।

बेकिंग सोडा

एक बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को सैंडविच मेकर पर लगाएं। इसके बाद स्पंज की मदद से साफ करें। इस उपाय को करने से भी सैंडविच मेकर साफ करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

गुनगुना गर्म पानी 

अगर आपका सैंडविच मेकर प्लेट रिमूवल है, तो गुनगुने गर्म पानी की मदद से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने गर्म पानी से सैंडविच मेकर पर स्प्रे करें। इसके बाद स्पंज स्क्रब की मदद से साफ करें।

गर्म करके साफ करें

 इसके लिए सैंडविच मेकर का ढक्कन बंद करके 20 सेकंड तक चालू रखें। इसके बाद मेकर को बंद कर दें। इससे सैंडविच मेकर में लगे ऑयल पिघल यानी मेल्ट हो जाएंगे। इसके बाद आप आसानी से सैंडविच को साफ कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News