23 JULTUESDAY2024 7:45:25 AM
Nari

पटौदी नवाब Saif Ali Khan की 5000 करोड़ की प्रॉपर्टी लेकिन 4 बच्चों को नहीं मिलेगा 1 भी रुपया!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Aug, 2023 07:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान सिर्फ एक्टर की ही पहचान नहीं रखते बल्कि वह 10वें पटौदी नवाब भी हैं। यह उपाधि उन्हें अपने पिता मंसूर अली खान पटौदी के जाने के बाद विरासत में मिली। वह टेलेंटड एक्टर तो हैं ही साथ ही में भारत की अमीर हस्तियों में भी शामिल  हैं। उनके पास 5000 करोड़ की पैतृक संपत्ति है। सैफ का एक अपना लग्जरी पटौदी पैलेस हैं और भोपाल में उनका एक शाही पैतृक घर भी है लेकिन 5000 करोड़ रू. की इस पैतृक संपत्ति को सैफ अपने बच्चों में बांट नहीं सकते। यह जायदाद सारा-इब्राहिम और तैमूर-जहांगीर किसी को भी नहीं मिल सकती चलिए बताते हैं क्यों?

PunjabKesari

बहुत से लोग ये नहीं जानते कि सैफ की पैतृक संपत्ति में उनके प्रसिद्ध पटौदी पैलेस व उससे जुड़ी वस्तुएं और भोपाल में उनके पैतृक घर शामिल है और रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी संपत्तियों की कुल कीमत 5000 करोड़ रु. बताई जाती है। लेकिन रिपोर्ट की मानें तो सैफ अपनी 5000 करोड़ की पैतृक जायदाद अपने बच्चों को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं और ऐसा एनिमी प्रॉपर्टी एक्ट 1968 के मुताबिक नहीं हो सकता।

PunjabKesari

बॉलीवुड लाइफ और बॉलीवुड शादीज की रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफ का आलीशान पटौदी हाउस भारत सरकार के शत्रु संपत्ति अधिनियम 1968 के तहत आता है। ऐसी संपत्तियों पर कोई भी अधिकार का दावा नहीं कर सकता और ना ही उन्हें विरासत में दिया जा सकता है। इसी के तहत पटौदी हाउस के अंदर मौजूद सारी आलीशान संपत्तियां और हर चीज, इस अधिनियम के तहत आती है। बस यही वजह है कि सैफ के किसी बच्चे को यह विरासती पैसा नहीं मिलेगा।

PunjabKesari

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सख्त कानून के बावजूद कोई भी व्यक्ति, इस संपत्तियों पर दावा करना चाहता है तो वह हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट, यहां तक कि राष्ट्रपति के पास भी जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैफ के ग्रेट-ग्रैंड फादर हमीदुल्ला खान, जो ब्रिटिश शासन में नवाब थे, अपनी सारी सपंत्ति का वसीयतनामा नहीं बना सके।

वैसे इस एक्ट के बारे में आपका क्या विचार है क्या आपको लगता है कि सैफ को अपने बच्चों को ये संपत्ति विरासत में देने का अधिकार मिलना चाहिए ? या ये एक्ट बिलकुल सही है।

PunjabKesari

खैर, कल सैफ का बर्थ-डे था तो अपने बच्चों के साथ सैफ ने बर्थ-डे मनाया। सारा बी-टाउन की नामी एक्ट्रेस हैं और इब्राहिम भी डेब्यू करने को तैयार है। 

Related News