04 MARTHURSDAY2021 12:35:48 AM
Nari

सास- बहू के रिश्ते को मजबूत बनाती है ये 4 बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Jun, 2020 04:26 PM
सास- बहू के रिश्ते को मजबूत बनाती है ये 4 बातें

शादी के बाद लड़की को नए घर में एडजस्ट होने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उसी परिवार के सभी सदस्यों खासतौर पर सास के साथ तालमेल बनाना पड़ता है। वहीं बात अगर सास की करें तो उसे भी नई दुल्हन को घर-परिवार में एडजस्ट करने और उसकी जरूरतों का ध्यान रखना पड़ता है। असल में सास-बहू के रिश्ते पर पूरे परिवार की नींव टिकी होती है। ऐसे में सास- बहू का यह रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है। इसे बड़े प्यार और धैंर्य के साथ निभाने की जरूरत होती है। किसी की कोई भी गलती घर की सुख-शांति भंग कर देती है। माना कि इस रिश्ते में उतार-चढाव आने लाजमी है। मगर फिर भी दोनों को इसमें तालमेल बनाने के लिए कुछ कोशिशें करनी चाहिए। ताकि इनका यह रिश्ता मजबूत, गहरा और खूबसूरत बना रहें। 

दोस्ती से करें शुरुआत

शादी के बाद सिर्फ पति से ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के साथ रिश्ता जुड़ता है। ऐसे में सब के साथ घुल-मिल कर रहना चाहिए। खासतौर पर बहू को अपनी सास के साथ अपना रिश्ता मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए। बहु की सास के साथ छोटी-मोटी नोंक-झोंक होना आम बात है। मगर यह हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो रिश्ते की नींव हिला देता है। ऐसे में अगर सास-बहु दोनों ही अपने रिश्ते की शुरूआत दोस्ती से करनी चाहिए। इससे दोनों को एक-दूसरे को समझने में आसानी होगी। साथ ही रिश्ता गहरा और मजबूत बनेगा। इसके साथ ही हर सास को अपनी बहु के साथ बेटी जैसा व्यवहार करना चाहिए। इसके बदले में बहू को भी अपनी सास को मां का दर्जा देना चाहिए। 

 'Saas-Bahu' Relationship,nari

न होने दें गलतफहमी

कोई भी नया रिश्ता जुड़ने पर उसे बड़ा संभल कर मिभाना पड़ता है। सास के साथ नए रिश्ते में अक्सर बहुत सी गलतफहमियां होने लगती है। मगर इस पर लड़ने की जगह दोनों को एक साथ बैठकर इस गलतफहमी को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप दोनों इसे दूर करने की जगह एक-दूसरे को ताने देती रहेगी तो ऐसे में रिश्ते में खटास आएगी। 

एक-दूसरे से शेयर करें बातें

सास और बहु में गहरा रिश्ता तभी मजबूत हो सकता है जब दोनों एक-दूसरे को पूरी एहमियत दें। दोनों को चहिए कि एक-दूसरे के साथ टाइम बीताए और अपनी बातें शेयर करें। दोनों को अच्छी-बुरी हर तरीके की बातें करनी चाहिए। अगर किसी को किसी की बात से कोई परेशानी है तो उसे खुलकर सामने रखें।  सास उम्र और तजुर्बे में बड़ी होने से उनको सही- गलत की ज्यादा अच्छे से पहचान होती है। ऐसे में बहू को अपनी सास की बातों को सुनना और मानना चाहिए। वहीं सास को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी बहू नए जमाने की है तो उसकी सोच में फर्क होगा। सास को भी बहू की बातों और फीलिंग्स का ख्याल रखना चाहिए। 

Kareena,nari

एक-दूसरे की अहमियत को समझें

माना कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक-दूसरे के लिए सम निकालना मुश्किल है। मगर इसका मतलब यह नहीं कि आप एक-दूसरे पर ध्यान ही न दें। ऐसे में अगर आप जॉब करते है और अपनी सास या बहू को समय नहीं दे पा रही है तो कोशिश करें कि अपनी छुट्टी वाले दिन उनके लिए समय जरूर निकाले। आप उनके साथ शॉपिंग या खाना खाने जा सकते है। घर पर एक साथ खाना बनाकर टाइम बीता सकते है। आप अपनी सास या बहू के लिए कोई खास डिश बनाकर उन्हें स्पेशल फील भी करवा सकते है। 

Related News