27 APRSATURDAY2024 12:46:41 PM
Nari

दिल्ली की महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब हर महीने  मिलेंगे 1,000 रुपये

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Mar, 2024 02:51 PM
दिल्ली की महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब हर महीने  मिलेंगे 1,000 रुपये

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये के परिव्यय का बजट पेश किया। अपना पहला बजट पेश करते हुए आतिशी ने ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' की घोषणा की, जिसके तहत 18 वर्ष और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे।  पिछले साल वित्त विभाग का कार्यभार संभालने के बाद आतिशी ने पहली बार बजट पेश किया है। 

PunjabKesari
आतिशी ने पहली बार पेश किया बजट

अपने बजट भाषण में दिल्ली की वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल को आकार देने में पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के योगदान का उल्लेख किया। उन्होंने समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और एससी/एसटी/ओबीसी कल्याण विभाग के तहत विभिन्न योजनाओं के लिए 6,216 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय की घोषणा की। इसके अलावा सरकार ने 2024-25 से महिलाओं के कल्याण और सशक्तीकरण को ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' के लिए 2,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

PunjabKesari
18 साल से अधिक महिलाओं को मिलेगा लाभ

 इस योजना के तहत 18 साल और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे। आतिशी ने कहा कि  किसी महिला को योजना के तहत पात्र बनने के लिए दिल्ली का मतदाता होना चाहिए। इन महिलाओं को किसी अन्य योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए। इसके अलावा महिला आयकरदाता भी नहीं होनी चाहिए।  इस साल जनवरी में प्रकाशित दिल्ली की अंतिम मतदाता सूची के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 67,30,371 महिला मतदाता हैं। 

PunjabKesari

किन महिलाओं को मिलेगा लाभ?

इस योजना का लाभ पाने के ल‍िए वह मह‍िला द‍िल्‍ली की नागर‍िक होना चाह‍िए. उनके पास द‍िल्‍ली का आधार कार्ड या वोट‍िंग कार्ड होना चाह‍िए। पंजाब की तरह इस योजना को ऑनलाइन आवेदन करने की कोई प्रक्रिया या पोर्टल नहीं होगा. यह योजना केवल ऑफलाइन मोड के जरिए उपलब्ध हो सकती है।

Related News