29 APRMONDAY2024 9:40:12 AM
Nari

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है रोहू मछली

  • Updated: 01 Sep, 2017 12:25 PM
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है रोहू मछली

नॉनवेज खाने वाले लोग रोहू मछली खाना भी बहुत पंसद करते है लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि मछली खाना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते है। इसके अलावा इस मछली के अंडों को तल के खाने से आप कैंसर से लेकर ब्लड प्रैशर की बीमारियों से दूर रहते है।

 

1. कैंसर से बचाव
इस मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण आपको कैंसर जैसी बीमारियां नहीं होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर के साथ-साथ दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

2. प्रोटीन से भरपूर
इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होने के कारण स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सभी बीमारियां दूर हो जाती है। इसके अलाव इसमें पाया जाने वाले विटामिन सी से आपका इम्‍यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

PunjabKesari

3. त्वचा के लिए फायदेमंद
मियनित रुप से नाश्ते में इसका सेवन करने से आपका दिमाग तेज होता है। इसके अलावा इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियां के साथ-साथ अनेय समस्याएं भी दूर हो जाती है। इसके अलावा इसे खाने से आपके बाल भी चमकदार होते है।

PunjabKesari

4. ब्लड प्रैशर
मछली का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है। फैट लेस होने के कारण यह शरीर में ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करके उसे बढ़ने से रोकती है। इसके अलावा डायबिटीज की बीमारी में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

5. मिनरल से भरपूर
रोही मछली या इसके अंडों में आयरन, जिंक, आयोडीन, पोटैशियम, कैल्‍शियम और सेलेनियम आदि जैसे मिनरल तत्व होते है। इसे खाने से शरीर में सारे पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते है।

PunjabKesari

6. डिप्रेशन की समस्यां
प्रैग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने से आपको डिप्रेशन की समस्यां का सामना नहीं करना पड़ता है। ओमेगा-3 या रोहू मछली का सेवन करने से बच्चा भी स्वस्थ और तंदरुस्त होता है।

PunjabKesari

Related News