29 APRMONDAY2024 1:24:09 AM
Nari

protein का खजाना है ये फूड, दूर होती है एक साथ कई बीमारियां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 May, 2023 04:39 PM
protein का खजाना है ये फूड, दूर होती है एक साथ कई बीमारियां

शाकाहारी खाने में चने को एक पोष्टिक आहार माना गया है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। माना जाता है कि काला चना आयरन और अन्य पोषक तत्वों का एक बेजोड़ स्रोत है जो स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। काले चने को वैसे तो सब्जी या उबालकर खाया जाता है पर क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए भुना हुआ चना खाना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक पेट की समस्या हो या बढ़े हुए वजन की दिक्कत, भुने चने खाने से कई सारी समस्याएं आसानी से दूर की जा सकती हैं। तो चलिए जानते है चने खाने के फायदे।

दिल को रखता है दुरुस्त

गुड़ और भुने चने का सेवन करना दिल के लिए लाभकारी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है जो कि हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। इसके साथ ही ये वजन को नियंत्रित करने में भी असरदार है।

PunjabKesari

खून की कमी करता है दूर

शरीर में खून की कमी है तो डाइट में गुड़ और चने को शामिल करें। ये दोनों आपको ताकत देंगे।

हार्मोन के स्तर को नियंत्रित

इसमें फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर के खतरा कम होता हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

दरअसल भुने हुआ चने ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायक हो सकते हैं। यह कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आहार है इसमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है जिस कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयुक्त आहार माना जा सकता है।

हड्डियों को करता है मजबूत

सही खानपान न होने के चलते हमारी शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है। जिन्हें सही करने के लिए आप अपनी डाइट में गुड़ और चने को शामिल करें। इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होंगी।

PunjabKesari

 

 

 


 

Related News