12 AUGFRIDAY2022 12:17:40 PM
Nari

बेकार पड़े कप को इन ट्रिक्स के साथ करें रियूज, घर लगेगा और भी Attractive

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jul, 2022 05:42 PM
बेकार पड़े कप को इन ट्रिक्स के साथ करें रियूज, घर लगेगा और भी Attractive

किचन कैबिनेट कई बार में कई बार ऐसे चीजें भी पड़ी होती हैं। जिन्हें आप घर डेकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। महिलाएं इन चीजों को अक्सर बेकार समझ कर फैंक देती है। आप इनके साथ अपने घर की सजावट कर सकते हैं। बेकार पड़े पुराने कप, टायर और कई सारी चीजों को आप होम डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार तो फेवरेट कप होने के कारण बाकी कप इस्तेमाल नहीं हो पाते। जिसके कारण उनका रंग और डिजाइन भी खराब हो जाते हैं। आप बेकार पड़े पुराने कप के साथ होम डेकोरेशन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

पौधे उगाएं

पुराने पड़े कप में आप पौधे उगा सकते हैं। बाजारी पौधे आपको महंगे पड़ सकते हैं। इसलिए आप घर में पड़े हुए पुराने कपों में पौधे उगा सकते हैं। इन पौधों को आप किसी दीवार पर भी टांग सकते हैं। इनसे आपका घर डेकोरेटिव भी लगेगा और आप कप फैंकने की जगह उन्हें रियूज भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैंडल होल्डर 

रात में कैंडल होल्डर्स आपके घर की खूबसूरती पर चार-चांद लगा सकते हैं। इन्हें अट्रैक्टिव कैंडल होल्डर्स के रुप में इस्तेमाल कर सकती हैं। कप के अंदर मोमबत्ती डालकर आप उसे पिघला लें। फिर इसमें आप कैंडल लगाकर होल्डर तैयार कर सकते हैं।

PunjabKesari

पेन पेंसिल होल्डर 

बच्चे अक्सर अपने पेन और पेंसिल इधर-उधर फेंक देते हैं। बाद में उन्हें ढूंढने में भी परेशानी होती है। आप कप को रियूज करने के लिए इनसे पैन होल्डर स्टैंड तैयार कर सकते हैं। वैसे तो पैन होल्डर्स बाजार से भी मिल जाते हैं। लेकिन आप घर पर पड़े पुराने कपों से भी इन्हें बना सकते हैं। 

PunjabKesari

बर्ड फीडर 

बहुत से लोग घर में पशु-पक्षियों के लिए दाना डालते हैं। जिसके लिए वह बाजारी बर्ड फीडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कप के साथ भी बर्ड फीडर बना सकते हैं। आप पुराने कप को किसी  स्टैंड पर टांग कर उसमें पशु-पक्षियों के लिए दाना डाल दें। इस तरह से पुराने कप का भी दोबारा इस्तेमाल हो जाएगा और आपको बाजारी बर्ड फीडर भी नहीं लेना पड़ेगा। 

PunjabKesari

फ्लॉवर पोट

आप पुराने कप से फ्लॉवर पोट भी बना सकते हैं। कप को इस तरह से किसी स्टैंड में लगाकर उसमें कुछ फूल उगा सकते हैं। आप इसे फूल स्टैंड के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News