29 MARFRIDAY2024 12:51:32 PM
Nari

माइग्रेन के जिद्दी दर्द को दूर करता है दूर्वा, इस तरह करें सेवन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 29 Mar, 2021 10:25 AM
माइग्रेन के जिद्दी दर्द को दूर करता है दूर्वा, इस तरह करें सेवन

माइग्रेन एक तरह की सिर दर्द की समस्या है लेकिन इसमें पहले सिर के आधे हिस्से में हल्का दर्द होता है और यह धीरे-धीरे तेज हो जाता है। तनाव, ब्लड प्रेशर, मौसम में बदलाव, तेज धूप और नींद पूरी ना होने की वजह से माइग्रेन दर्द कभी भी  हो सकता है। लोग इस बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टरी सलाह पर दवाइयां लेते हैं लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन करना भी अच्छा नहीं है। आज हम आपको इसके लिए एक ऐसा घरेलू तरीका बताते हैं जिससे आप माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

माइग्रेन में दिखने वाले लक्षण

सबसे पहले आप इसके लक्षण जान लें। माइग्रेन के दर्द में सिर लगातार दर्द होता है, सुबह उठते ही सिर पर भारीपन व तेज दर्द महसूस होना, उल्टी आना, सिर के एक ही हिस्से में लगातार दर्द रहना, आंखो में दर्द व भारीपन महसूस होना,  तेज रोशनी और आवाज से परेशानी होना, दिन के समय भी उबासी आना, अचानक से कभी खुशी तो कभी उदासी छा जाना, अच्छे से नींद न आना, बार- बार यूरिन आना। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो आप तुंरत ही इसका इलाज कर लें।

इस तरह करें दूर्वा का प्रयोग

nari,PunjabKesari

गणेश जी को चढ़ाई जाने वाली दूर्वा माइग्रेन के दर्द आपको राहत दे सकती हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है। यह माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने का देसी व काफी कारगर नुस्खा है।

आप इसका इस्तेमाल 2 तरीके से कर सकते हैं

पहला तरीका

इसके लिए आपको दूर्वा लेनी है और उसे अच्छे से धोना है। दूर्वा को साफ करने के बाद उसे पीसना है। अच्छी तरह पीसने के बाद आप इसे एक अलग कटोरी में डाल दें। अब आप इसमें 1 टी स्पून चीनी का एड करें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें पानी डालिए तकरीबन आधा या फिर एक गिलास। अब आप इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स करें।  मिक्स करने के बाद अब आप इसका सेवन करें। इससे माइग्रेन के दर्द से आपको काफी राहत मिलेगी।

दूसरा तरीका

PunjabKesari

इसके लिए भी आप दूर्वा लें, उसे अच्छे से धोएं। इस बात का खास ध्यान रखें कि दूर्वा का सेवन आप धोकर और साफ करके ही करें। इसे पीस लें। पीसने के बाद इसे अलग से कटोरी में निकाल लें। अब इसमें एक चुटकी मुलेठी पाउडर का मिक्स करें और इसमें पानी डालें। फिर इसे मिक्स करते हुए इसमें काली मिर्च पाउडर डालें। अब आप इसका सेवन करें।

आप चाहे रोजाना या फिर 1-2 दिन बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे माइग्रेन के दर्द से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

कुछ अन्य घरेलू इलाज

इसके अलावा आप कुछ अन्य घरेलू इलाज भी अपना सकते हैं

1. देसी घी से करें इलाज

माइग्रेन दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसकी 2 बूदों को नाक में डालें और लेट जाएं। इससे नासिका की सफाई होगी और आपको दर्द से झटपट राहत मिलेगी।

2. ठंडे पानी की पट्टी

माइग्रेन दर्द होने पर तुरंत बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। ऐसे करने से रक्त की धमनियां फैल जाती है और अपनी पहले वाली स्थिति में आ जाती है।

3. मिश्री

punjab kesari

इस दर्द को दूर करने के लिए आप मिश्री का यूज भी कर सकते हैं। इसके लिए बटर में मिश्री मिलाकर खाएं।

4. नींबू

नींबू के छिलके को अच्छी तरह पीसकर इसका लेप बनाएं और फिर माथे पर 30 मिनट तक लगाएं। इससे भी माइग्रेन का दर्द छूमंतर हो जाएगा। आप चाहे तो इसका पाऊडर बनाकर भी रख सकते हैं।

Related News