24 JULWEDNESDAY2024 12:48:40 PM
Nari

दांतों के पीलेपन को अब हमेशा के लिए कहें बाय-बाय, अपनाएं ये नुस्खे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 03 Jun, 2024 05:19 PM
दांतों के पीलेपन को अब हमेशा के लिए कहें बाय-बाय, अपनाएं ये नुस्खे

नारी डेस्क: हमारी खूबसूरती में चार-चचांद लगाती है हमारी मुस्कान और अगर वही सुंदर नहीं होगी तो आप चाहे जितना मर्जी फैशन क्यों न कर लें आप अच्छे नहीं दिखेंगे। सिर्फ यही नहीं बल्कि मुस्कुराते वक्त पीले दांत नजर आएं तो ये आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। ऐसे में अगर आप भी पिले दांतों से परेशान हैं तो आप इन कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकती हैं। ये ट्रिक्स असरदार भी हैं और आपको किसी भी चीज के लिए पैसे भी नहीं खर्चने होंगे। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे दांतों को पीला होने से बचने के कुछ उपाय 

1. सरसों का तेल और हल्दी

इसके लिए एक चम्मच सरसों का तेल ले और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर उंगलियों से दांतों में लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा। आप हल्दी की जगह नमक डालकर भी इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका दांतों का पीलापन दूर करने के लिए काफी कारगर है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डाल लें और उसके बाद नियमित रूप से ब्रश करने से पहले इससे गरारे करें, हफ्ते में 3 बार ऐस करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।  

3. स्ट्रॉबेरी से चमकाएं अपने दांत

1 या 2 फ्रेश स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसे अपने दांतों पर 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें। आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी लगाने के बाद अच्छी तरह से ब्रश भी कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक ऐसिड नाम का नैचरल इन्जाइम पाया जाता है जो दांतों का पीलापन दूर करने में सहायक है।   

PunjabKesari

4. नीम की दातून

दांतों की सफाई के लिए नीम की दातुन से अच्छा कोई और विकल्प है ही नहीं। नीम की दातुन का इस्तेमाल करने से एक हफ्ते में ही आपके दांत चमकदार दिखने लगेंगे।  इस बात का ध्यान जरुर रखें कि नीम का दातून पहले गर्म पानी से धो लें। 

5 . नमक और सरसों का तेल

इसके लिए आधे चम्मच  नमक में सरसों की कुछ बूंदे ड़ाले उसके बाद इस मिश्रण से अपने दांतों पर मसाज करें ऐसा कुछ देर करने से आपके दाँतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

 

 

Related News