05 MAYSUNDAY2024 4:07:05 PM
Nari

बच्चे को जुकाम होने पर करें ये उपाय

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 17 Oct, 2016 07:15 PM
बच्चे को जुकाम होने पर करें ये उपाय

नजले का रामबाण इलाज : नवजात शिशुओं को मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम हो जाता है। नवजात शिशु की सेहत सर्दी के कारण बिगड़ जाती है। उम्र कम होने के कारण हम कोई प्रयोग भी नहीं कर सकते क्योंकि एेसा करना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपके बच्चे को भी सर्दी-जुकाम है तो हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए है, जिन्हें करने से जुकाम से राहत मिलेगी। स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

 

1. नमक वाला पानी

नाक बंद होने की वजह से बच्चे को सांस लेने में परेशानी होती है। एेसे में उसे नमक वाला पानी पिलाएं। इसे दिन में 2-3 बार पिलाएं। इसे पीने से छाती में जमी बलगम बाहर निकलेगी। 

2. शहद

गर्म पानी में तुलसी के कुछ पत्तों को उबालकर उसमें शहद मिलाकर बच्चे को पिलाएं। इससे जुकाम ठीक होगा। 1 साल से कम बच्चे को शहद न चखाएं क्योंकि उनका पाचन तंत्र विकसित नहीं हुआ होता। 

3. बच्चे को लिक्विड दें

सर्दी-जुकाम होने पर बच्चे को लिक्विड चीजें दें जैसे कि गर्म दूध, सूप और जूस। इनका सेवन करने से बलगम से छुटकारा मिलता है और गले की खराश दूर होती है। 6 माह से कम बच्चे को स्तनपान करवाएं। 

4. तकिए का करें इस्तेमाल

सोते समय बच्चे के सिर के नीचे तकिया रखें इससे जुकाम से राहत मिलती है। आप चाहें तो एक तौलिए को मलोड कर उसे शिशु के सिर के नीचे रख सकते है। 
 

Related News