26 FEBMONDAY2024 5:39:51 PM
Nari

अच्छे से ब्रश करने पर भी दांत हैं पीले? यहां जानिए कारण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Dec, 2023 06:01 PM
अच्छे से ब्रश करने पर भी दांत हैं पीले? यहां जानिए कारण

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके दांत सफेद हो। सफेद दांत ही चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लगता है। सफेद दांतों से पर्सनालिटी खिलती और हंसते हुए चेहरे पर अलग ही नूर दिखता है। लेकिन कई लोग अच्छे से रेगुलर ब्रश करने के बाद भी पीले दांत से निजात नहीं मिलती, तो उसके पीछे ये वजहें हो सकती हैं....

दातों के पीलापन की ये हो सकती है वजह

पोषण की कमी

छोटे बच्चों में अक्सर पीले दांतों की समस्या नजर आती है। इसका सबसे बड़ा कारण न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है। पोषण की कमी के कारण दांतों के एनामेल का ठीका से विकास नहीं हो पाता है और दांतों पर स्ट्रेन और पीलापन नजर आने लगते हैं। उम्र बढ़ने के साथ- साथ दांतों से एनामेल हटने लगता है और उसके नीचे की पीली डेंटिन नजर आने लगती है, जिससे दांतों पर पीलापन नजर आने लगता है।

PunjabKesari

स्मोकिंग या टैबको

स्मोकिंग और टैबको काी आदत भी दांतों के पीलेपन का बड़ा कारण होती है। सिगरेट पीने या टैबको चबाने के कारण दांतों पर धीरे- धीरे पीली परत चढ़ने लगती है। इससे साफ करना आसान नहीं होता है। कुछ ड्रग्स भी दांतों के पीलेपन का कारण हो सकते हैं। इसमें हाई ब्लड प्रेशर की दवा और एंटीबायोटिक्स शामिल है। 

PunjabKesari

टी, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पीने से

जिन लोगों को चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक पीने की बहुत ज्यादा आदत होती है, उससे सफेद दांतों को बहुत नुकसान पहुंचता है। चाय और कॉफी के कलर से दांतों के सफेद रंग को नुकसान होता है। सोडा में ऐसे कैमिकल्स होते हैं, जो एनामेल को हार्म पहुंचाते हैं।

अन्य  बीमारियां भी हो सकती है वजह

कैल्शियम की कमी और कुछ बीमारियों के कारण भी दांतों में पीलापन आ जाता है। मसूड़ों में इंफेक्शन के कारण होने वाले जिंजीवाइटिस से भी दांत पीले नजर आने लगते हैं। ओरल बीमारियों और लीवर संबंधी बीमारियां के कारण भी दांतों पर पीलापन नजर आता है। 

PunjabKesari

Related News