19 APRFRIDAY2024 2:18:37 PM
Nari

वेजाइना में खुजली के 7 बड़े कारण, ऐसे करें बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jul, 2018 09:47 AM
वेजाइना में खुजली के 7 बड़े कारण, ऐसे करें बचाव

वेजाइना में खुजली  : वैजाइना शरीर का सबसे नाजुक और अहम अंग होता है। इसलिए महिलाओं को अपने शरीर के साथ-साथ वेजाइना की देखभाल और पूरी तरह से साफ-सफाई का ध्यान भी रखना चाहिए। योनि की अच्छे से सफाई न करने और कुछ बातों को नजरअंदाज करने से वहां बैक्टीरियां पनपने लगते हैं, जिससे इंफैक्शन और खुजली की समस्या होने लगती है। अक्सर महिलाओं को लगता है कि यीस्ट इंफैक्शन के कारण योनि में खुजली (Vaginal Itching ) हो रही है लेकिन इसके अलावा और बहुत से ऐसे कारण हैं, जिसके कारण योनि में खुजली होने लगती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारण बताने जा रहे हैं, जिसके कारण महिलाओं को खुजली की समस्या हो जाती है।

 

योनि में खुजली के कारण (Causes of Vagina Itching )


 गलत आदतों के कारण
योनि में खुजली का कारण रेजर का इस्तेमाल और कसी हुई पेंटी पहनना भी हो सकता है। इसलिए इससे बचने के लिए आपको 5 बार यूज किए हुए रेजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं, रात को सोते वक्त कसी पेंटी की जगह कुछ ढीला-ढाला कपड़ा पहनें।

PunjabKesari, Vagina Itching, Women Health, Health, Healthy Vagina, वैजाइना में खुजली

 ज्यादा पसीना आना
अगर आपको योनि में बहुत अधिक पसीना आता है तो उसके कारण भी वेजाइना में खुजली हो सकती है। ऐसे में जब भी आपको ज्यादा पसीना आए तो तुरंत नहाकर अपने कपड़े बदल लें। इसके अलावा अपने वेजाइना को गीला नहीं बल्कि सूखा रखें।

सबंध बनाने के कारण
पार्टनर के साथ संबंध बनाते समय अगर आपने कोई नया लुब्रिकेंट इस्तेमाल किया है तो उसके कारण भी योनि में खुजली हो सकती है। कुछ लुब्रिकेंट्स में मौजूद एल्कोहॉल या लेटेक्स अक्सर वेजाइना में खुजली और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसलिए कुछ भी नया ट्राई करने से पहले इस बारे में डॉक्टर का सुझाव लें।

 मेनोपॉज के दौरान होने वाली खुजली
मेनोपॉज के दौरान महिलाओं का एस्ट्रोजेन स्तर काफी कम हो जाता है और वेजाइना का पीएच बैलेंंस भी बदल जाता है। ऐसे में वेजाइना की दीवारें पतली और ड्राई हो जाती हैं जो आमतौर पर खुजली का भी कारण बन जाता है। इसे वैजाइनल एट्रौफी कहा जाता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

PunjabKesari, Vagina Itching, Women Health, Health, Healthy Vagina, वैजाइना में खुजली

 साबुन से होने वाली खुजली
शायद ही किसी महिला को पता हो कि योनि की सफाई के लिए साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह बैक्टीरियल बैलेंस बिगाड़कर खुजली की समस्या पैदा करता है। अगर आप साबुन इस्तेमाल करना चाहती है तो इसके लिए बिना खुशूब वाला और अच्छी कंपनी का साबुन यूज करें।
 

 बैक्टीरियल वेजिनोसिस से खुजली
बैक्टीरिया के इन्फ्लेमेशन से होने वाला यह वेजाइनल इंफेक्शन महिलाओं में काफी कॉमन है। यह महिलाओं को किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन 25-35 की उम्र की महिलाओं को इसका सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसके कारण भी योनि में खुजली होना आम बात है। इसमें खुजली के साथ-साथ ग्रे कलर का डिस्चार्ज भी आता है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 यीस्ट इंफेक्शन के कारण
यीस्ट इंफेक्शन के कारण वैजाइना में खुजली होना आम है। यीस्ट इंफेक्शन के लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप करवाएं। क्योंकि समय पर इलाज न करवाने पर यह किसी गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है।

PunjabKesari, Vagina Itching, Women Health, Health, Healthy Vagina, वैजाइना में खुजली

वेजाइना में खुजली के घरेलू उपचार (Home Remedies for Vagina Itching)

1. 1 लीटर पानी में 3 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर योनि को साफ करें। इससे वेजाइना की खुजली दूर हो जाती है।

2. नीम के पत्तों को पानी में उबालकर योनि की सफाई करने से भी खुजली की समस्या दूर होती है।

3. एक खाली कैप्सूल में 9 बूंदे ऑरेगैनो ऑयल की मिलाकर रोज दिन में 2 बार खाने के साथ लें।

4. टी ट्री ऑयल एक नैचुरल फंगल क्लींजर है। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें रूई पर लगाकर 4 घंटे के लिए अपनी योनि पर लगाएं रखें। इससे खुजली दूर हो जाएगी।

5. तुलसी के पत्तों को धोकर पानी में उबाल लें और उससे योनि की सफाई करें। इससे कुछ समय में ही आपकी योनि में खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News