29 APRMONDAY2024 5:49:20 AM
Nari

बच्चों में इस वजह से जमा होता है Cough, पेरेंट्स जानें लक्षण

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Dec, 2023 12:17 PM
बच्चों में इस वजह से जमा होता है Cough, पेरेंट्स जानें लक्षण

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही कमजोर होती है। ऐसे में वह किसी भी बीमारी की चपेट में बहुत ही जल्दी आते हैं। माता-पिता को बच्चों की अच्छी देखभाल की जरुर होती है। चाहे बच्चों को कोई भी समस्या हो उन्हें अच्छी देखभाल की जरुरत होती है। सर्दियों के इस मौसम में बच्चों की छाती में कफ जमने लगता है। इस स्थिति को चेस्ट कंजेशन भी कहते हैं जब ये स्थिति पैदा होती है तो फेफड़े और श्वास की नली के निचले हिस्से में बलगम भी जमने लगती है। मुख्यतौर पर ये समस्या सर्दी में देखी जाती है। इस समस्या के कारण सिर्फ बच्चों को न सिर्फ सांस लेने में परेशानी महसूस हो सकती है बल्कि उन्हें जुकाम, सर्दी आदि का सामना भी करना पड़ सकता है। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बच्चों में कफ की समस्या होने पर क्या-क्या लक्षण दिखते हैं.....

बच्चों में कफ जमने के लक्षण 

. छाती में दर्द महसूस होना
. सीने में भारीपन महसूस करना 
. छाती में जकड़न महसूस होना 

PunjabKesari
. खांसते समय मुंह में से बलगम का आना
. बच्चों को बुखार आना
. बच्चों को सिरदर्द रहना
. गले में दर्द या फिर जलन रहना 

कारण 

. जब  छोटे बच्चों को सर्दी हो जाती है तो लक्षणों के तौर पर उनकी छाती में कफ जमने लगता है। 

. बच्चों में सिस्टिक फाइब्रोसिस(जेनेटिक समस्या) के कारण भी छाती में कफ जम सकता है। 

PunjabKesari

. अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कारण भी बच्चों में वायरल इंफेक्शन हो सकता है जिसके कारण बच्चों की नाक, गले और वायुमार्ग पर नेगेटिव असर पड़ता है।

. बच्चों को चेस्ट कोल्ड यानी की एक्यूट ब्रोंकाइटिस की समस्या भी हो जाती है तब भी उनके सीने में कफ जमा हो सकता है। इस समस्या के दौरान बच्चों के फेफड़ों के वायुमार्ग सूजने लगता है जिसके कारण फेफड़ों में कफ बनना शुरु हो जाता है। यह समस्या बच्चों में चेस्ट कंजेक्शन भी कहलाती है।

कैसे करें बचाव?  

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल करके भी आप बच्चों की बलगम की समस्या दूर कर सकते हैं। इसके सेवन से ना सिर्फ सर्दी-खांसी से बच्चों को छुटकारा मिलेगा बल्कि उनका कफ भी बाहर आ जाएगा। 

PunjabKesari

हल्दी 

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसका बच्चों के लिए इस्तेमाल करके भी आप उनके कफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। हल्दी का सेवन करने से बच्चों की बलगम बाहर आएगी। 

तेल मालिश 

बच्चों की छाती में से कफ निकालने के लिए आप उनकी सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं। सरसों के तेल को हल्का गर्म करें। फिर बच्चों की इससे मालिश करें उन्हें बलगम से काफी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari
 

Related News