23 JULTUESDAY2024 8:34:39 AM
Nari

Raksha Bandhan पर करें ये आसान उपाय, प्यार बढ़ने के साथ होगी पैसों की तंगी दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Aug, 2023 10:59 AM
Raksha Bandhan पर करें ये आसान उपाय, प्यार बढ़ने के साथ होगी पैसों की तंगी दूर

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बंधकर उनकी सलमाती की दुआ करती हैं और रक्षा का वजन भी लेती हैं। इस बार ये पर्व 30 और 31 अगस्त को मनाया जा रहा है। क्योंकि ये पूर्णिमा तिथि होती है इसलिए ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रक्षाबंधन के दिन कुछ खास उपाय करने से लाभ होता है। इससे न सिर्फ भाई- बहन के बीच प्यार गहरा होता है बल्कि आर्थिक तंगी जैसी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। आइए आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में...

आर्थिक तंगी के लिए

आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए रक्षाबंधन के दिन पूजा के समय अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अक्षत यानी चावल के दाने, सुपारी और एक रुपये का सिक्का लेकर रख लें। इसके बदले अपनी बहन को तोहफे में रुपये या अन्य चीजें भेंट करें। बाद में उस कपड़े की पोटली को अपने धन रखने की जगह पर रख दें। ऐसा करने से आपकी पैसों की तंगी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

मानसिक परेशानी के लिए

अगर आपके भाई को किसी तरह की मानसिक परेशानी है तो रक्षाबंधन की शाम को उसके हाथ में एक हरा पानी वाली नारियल रखें। अब "ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद नारियल को अगले चौबीस घंटे के अंदर किसी नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

चंद्रमा दोष के लिए

अगर किसी की कुंडली में चंद्रमा अस्त हो, नीच या शत्रु राशि में हो तो उन्हें रक्षाबंधन के दिन दूध, चावल, सफेद वस्त्र इत्यादि का दान करना चाहिए। इससे चंद्रमा का दोष दूर होता है। इससे धन संचय में आ रही दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है।

करें इस मंत्र का जाप

रक्षाबंधन के दिन सुबह नहाने के बाद ‘ॐ चं चन्द्रमसे नम:’ या ‘ॐ सों सोमाय नम: 11, 21, 31, 51 या 108 बार जाप करें। ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

शिवलिंग पर चढ़ाए दूध और जल

रक्षाबंधन के दिन ‘ॐ सोमेश्वराय नम:’ मंत्र के जाप के साथ शिवलिंग पर दूध एवं जल चढ़ाएं। ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होंगे। इस उपाय से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और धन लाभ होता है। 
PunjabKesari

Related News