08 MAYWEDNESDAY2024 2:28:34 PM
Nari

कभी सुपरहिट फिल्में देने वाली यह एक्ट्रेस आज जी रही गुमनामी की जिंदगी

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 15 Aug, 2020 12:26 PM
कभी सुपरहिट फिल्में देने वाली यह एक्ट्रेस आज जी रही गुमनामी की जिंदगी

70 दश्क की फेमस हीरोइन राखी गुलजार70 के दशक में ऐसी कई एक्ट्रेसेज रही हैं जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीता। इन्हीं में से एक हैं राखी गुलजार। राखी ने हीरोइन से लेकर बहन तक हर रोल को बखबूी निभाया। हिंदी के साथ-साथ राखी बंगाली फिल्मों में भी दिखाई दी। राखी ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में लीड एक्ट्रेस काम किया।  उन्हें नेशनल अवार्ड और पद्मश्री पुरस्कार जैसे पुरस्कारों से भी नवाजा गया। 

16 साल की उम्र में की अजय बिश्वास से शादी

राखी ने फिल्मों में तो खूब नाम कमाया लेकिन पर्सनल लाइफ में सफलता हासिल नहीं कर पाई। मात्र 16 साल की उम्र में राखी ने बंगाली पत्रकार अजय बिश्वास से शादी की थी लेकिन दो साल बाद ही दोनों अलग हो गए.। इसके बाद राखी ने 1967 में फिल्म बधू बरन से फिल्मी दुनिया में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। 

फिल्मों के कारण हुई पति से अलग

अपने करियर के शीर्ष पर राखी ने गीतकार और निर्देशक गुलजार से दूसरी शादी की। शादी के कुछ महीनों बाद बेटी मेघना का जन्म हुआ। शादी के कुछ समय बाद ही दोनों के रिश्ते में खटास आ गई जिसकी वजह थी राखी का फिल्मों में काम करना। खबरों की माने तो गुलजार चाहते थे कि राखी फिल्मों में काम ना करें लेकिन राखी को यह बात मंजूर नहीं थी। 

PunjabKesari, rakhi gulzar

इसी बात को लेकर दोनों में झगड़े शुरू हुए और एक बार गुलजार ने राखी को सबके सामने थप्पड़ मार दिया था। इस घटना के बाद राखी ने फैसला किया कि वे फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ेगी। उसी वक्त राखी को फिल्म 'कभी-कभी' का ऑफर मिला। राखी के पति गुलजार ने फिल्म करने से मना किया लेकिन एक्ट्रेस नहीं मानी और वे इस फिल्म को करने के लिए उन्होंने गुलजार को छोड़ दिया। गुलजार और राखी अलग हो गए हालांकि दोनों ने अभी तक तलाक नहीं लिया। 

पति से अलग होने के बाद किया फिल्मों में काम 

गुलजार से अलग होने के बाद राखी ने बॉलीवुड में अपनी दूसरी पारी खेली। जिसमें उन्होंने कई हिट फिल्में दीं। इनमें कभी-कभी, कसमे वादे, त्रिशूल, मुकद्दर का सिकंदर, दूसरा आदमी, जुर्माना, काला पत्थर आदि शामिल हैं। भले ही राखी और गुलजार दोनों अलग हो गए हो लेकिन अभी भी वह अपने रिश्ते को वैसे ही चला रहे हैं। 
PunjabKesari, rakhi gulzar

बहुत सारे लोगों ने राखी और गुलजार दोनों को समझाया कि वे बेटी मेघना की खातिर साथ में रहे लेकिन दोनों अपनी बात पर अड़े रहे। खबरों की मानें तो गुलजार का कहना था कि वह राखी के साथ तभी रहेंगे जब वह फिल्मों में काम नहीं करेंगी। वही राखी का कहना है, वह कुछ चुनी हुई फिल्मों में जरूर काम करेंगी। बस इसी बात पर दोनों ने अपनी राहें अलग कर लीं। दोनों के प्यार की कहानी पूरी होने के बाद भी अधूरी रह गई।

मां-बाप के अलग होने पर राखी की बेटी मेघना ने एक इंटरव्यू में कहा था, "अच्छा ही हुआ दोनों अलग हो गए क्योंकि मतभेद होने के बावजूद साथ रहने से अच्छा है सुकून के साथ अलग-अलग रहना। दोनों ने अपने एकाकीपन को काम से भर लिया है।" बता दें कि राखी की बेटी मेघना आज बॉलीवुड न‍िर्देशक हैं। उन्‍होंने राजी और तलवार जैसी फ‍िल्‍में बनाई हैं।

अब राखी मुंबई में नहीं रहती। वह पनवेल के किसी फॉर्म हाउस में रह रही हैं। अगर उनके लुक की बात करें तो उन्हें देखकर अब पहचानना मुश्किल हो गया है। उनकी उम्र की रेखा, हेमा मालिनी जैसी एक्ट्रेसेस ने समय के साथ अपने आपको पूरी तरह से मैंटेन करके रखा है।

 

Related News