Twitter
You are hereNari

राजमा-चावल खाना बच्चों की सेहत के लिए खतरा, जानिए कारण

राजमा-चावल खाना बच्चों की सेहत के लिए खतरा, जानिए कारण
Views:- Monday, September 10, 2018-1:03 PM

अगर आपसे आपकी फेवरेट डिश के बारे में पूछा जाएं तो राजमा चावल का नाम आप लेना नही भूलते और बच्चों को तो ये ज्यादा ही पंसद होते हैं। राजमा चावल खाने सेहत के लिए अच्छे हैं क्योंकि राजमा में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। राजमा चावल हर उम्र के लोग खा सकते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। राजमा से हमारे शरीर को जरुरी उर्जा और पोषक तत्व मिलते हैं। राजमा चावल के गुणों की लिस्ट बड़ी लंबी है लेकिन आज हम आपको इनके खाने से सेहत को होने वाले कुछ नुकसान और फायदे बताएंगे जिनके बारे में आपको पता होना जरुरी है।    

PunjabKesari

राजमा चावल खाने से सेहत को होने वाले नुकसान

1. यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं सेहत के लिए उतने फायदेमंद भी होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजमा चावल खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है? इनमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है इसलिए राजमा चावल का उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।

2. राजमा फाइबर से भरपूर होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है। लेकिन फाइबर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम पाचन शक्ति पर बुरी असर डाल सकता है। जिसके कारण आपको पेट दर्द, दस्‍त, कब्‍ज और बवासीर जैसी बीमारीयों से निपटना पड़ सकता है।

3. चावल में कार्बोहाइट्रेड्स पाई जाती है। लगातार राजमा चावल खाने से बच्चों में मोटापे की समस्या (ओबेसिटी) हो सकती है। बचपन में ही मोटापे की समस्या होने के कारण बच्चे को और भी कई बीमारियां घेर सकती है।

4.एक कटोरी उबले हुए चावल में कम से कम 10 चम्मच के बराबर कैलोरी पायी जाती है। रोजाना चावल का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है।

PunjabKesari

राजमा खाने के फायदे
1.एक प्लेट राजमा चावल खाने से हमें उतने ही प्रोटिन्स मिलते हैं जितने एक प्लेट मांसाहारी भोजन करने से मिलते हैं। एक कप उबले हुए राजमा में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। राजमा में फेजोलिन नाम का प्रोटीन शरीर को एलर्जी से बचाता है। राजमा में रेक्टिन्स प्रोटीन भी पाया जाता है, जिससे हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है।
 
2. राजमा चावल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण पाचन शक्ति ठीक रहती है और यह वजन भी कंट्रोल करता है। फाइबर की वजह से आंतों की अंदर से सफाई हो जाती है और यह लिवर को कई समस्याओं से बचाता है। राजमा खाने से शरीर में ब्यूट्रेट, एसीटेट और प्रॉपिनेट जैसे फैटी एसिड मिलती है जिससे कोलन कैंसर का खतरा घटता है।

3. राजमा विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है इसलिए इसे खाना सबके लिए फायदेमंद है। इसमे मौजूद आयरन, कॉपर, मैग्नीज, पोटैशियम,  मॉलिब्डेनम और फॉलेट  शरीर को जरुरी पोषक तत्व देते हैं, जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। इसमें विटामिन के और विटामिन9 भी पाया जाता है जो सेहत के लिए जरुरी होता है। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News