26 APRFRIDAY2024 1:10:15 PM
Nari

कोरोना को हराकर अब डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं लोग

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 05 Aug, 2020 09:56 AM
कोरोना को हराकर अब डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं लोग

देशभर में फैले कोरोना वायरस के मामलों में दिनों दिन बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि कोरोना से संक्रमित लोगों के ठीक होने की संख्या में भी इजाफा हुआ हैं। लेकिन एक स्टडी के मुताबिक जो लोग कोरोना से जंग जीतकर सवस्थ हुए हैं वे अब दूसरी बीमारियों का सामना कर रहे हैं। इनमें कुछ लोग मानसिक बीमारियों से भी ग्रस्त हैं। 

कोविड-19 से ठीक होने के बाद हो रही बीमारियां

- कोरोना वायरस से ठीक होकर घर लौटे आधे से ज्यादा लोग मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हैं। 

- जिनमें डिप्रेशन, ऐंग्जाइटी, ओब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर, पोस्ट ट्रोमेटिक स्ट्रेस डिस्ऑर्डर और इंसोमनिया जैसी बीमारियां शामिल है। 

- इसके अलावा ज्यादातर लोगों को नींद ना आने की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। 

PunjabKesari

इटली में की गई स्टडी

मिली जानकारी के मुताबिक इटली के एक हॉस्पिटल में यह स्टडी की हई है। इटली के शहर मिलान में स्थित सैन राफेल हॉस्पिटल में की गई स्टडी के अनुसार अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों में ठीक होने के बाद मानसिक बीमारियों के लक्षण दिखाई दिए। इटली उन देशों में से है जहां कोरोना वायरस ने काफी आंतक मचाया हुआ था। 

लोगों में कितने प्रतिशत कौन सी बीमारी

मिली जानकारी के मुताबिक ज्यादातर लोगों को नींद ना आने की समस्या से गुजरना पड़ रहा है। करीब 40 प्रतिशत लोगों में नींद ना आने के लक्षण दिखाई दिए हैं। वहीं 31 प्रतिशत लोग डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं तो 42 प्रतिशत लोग एंग्जाइटी की समस्या से जूझ रहे हैं। 

PunjabKesari

क्या है कारण

कोरोना वायरस की वजह से फेफड़ों में सूजन आ जाती है। जो शरीर के बाकी हिस्सों में धीरे-धीरे बढ़ती है। कोरोना रोगियों में ये सूजन उनके दिमाग तक पहुंच जाती है जिस कारण उन्हें मानसिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। 

हेल्थ एक्सपर्टस की सलाह

कोरोना वायरस की वजह से मानसिक बीमारियों में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्टस लोगों साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग, खाने संबंधी सावधानी और ज्यादा मात्रा में पानी पीने को लेकर अपील कर रहे हैं ताकि वे कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकें। इसके अलावा हर समय मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

PunjabKesari

Related News