18 MAYWEDNESDAY2022 5:24:35 AM
Nari

पुरुषों में जानलेवा हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर, भूलकर भी ना करें इन लक्षणों को Ignore

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Apr, 2022 10:09 AM
पुरुषों में जानलेवा हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर, भूलकर भी ना करें इन  लक्षणों को  Ignore

हर साल, यूके में लगभग 12,000 पुरुष प्रोस्टेट कैंसर से मर जाते हैं, लेकिन बहुत से लोग कम समय में बीमारी की तीव्रता और गंभीरता बढ़ने के कारण मर जाते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस मरीज में बीमारी कितनी तेजी से बढ़ रही है और किसे इलाज की कितनी जल्दी जरूरत है।


क्या है प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो हर साल हजारों पुरुषों को प्रभावित करती है। लगभग 60 प्रतिशत मामले 65 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में होते हैं। प्रोस्टेट ग्रंथि एक अखरोट की आकार की ग्रंथि होती है जो कि सिर्फ पुरुषों में  पेट के निचले हिस्से मेंपाई जाती है। इस ग्रंथि में जिस तरल पदार्थ का निर्माण होता है उसे सीमन के नाम से जाना जाता है। जब प्रॉस्टेट ग्रंथि मे कोशिकाओं का विकास असामान्य तरीके से होता है तो उसे प्रोस्टेट कैंसर के नाम से जाना जाता है।

PunjabKesari

बैक्टीरिया है कैंसर का कारण

यूरोपीय यूरोलॉजी ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन की मानें तो बैक्टीरिया और वायरस कैंसर का कारण बन सकते हैं। अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन पुरुषों में एक या अधिक बैक्टीरिया थे, उनके मूत्र या प्रोस्टेट में कोई भी बैक्टीरिया नहीं होने वाले पुरुषों की तुलना में उनके प्रारंभिक चरण के कैंसर के गंभीर बीमारी में बदलने की आशंका लगभग तीन गुना अधिक थी।

PunjabKesari

पुरुषों को ही होती हैये बीमारी

इस बीमारी के साथ सबसे खतरनाक बात ये है कि जब तक यह पूरी तरह फैल न जाए, तब तक इस बीमारी का अहसास नहीं होता। शुरुआती स्तर पर यह सिर्फ पीयूष ग्रंथि तक ही सीमित रहता है। लेकिन अगर इसका सही समय पर पता लगाकर उपचार ना किया जाए तो यह आस-पास के अंगों में भी फैलने लगता है। यह कैंसर पुरुषों में ही होता है।

PunjabKesari

क्या है प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

कमर के निचले हिस्से में तेज दर्द होना

 पेशाब करते समय दिक्कत होना

वीर्य में खून आना

बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना

बैठने पर दर्द या बेचैनी होना

हड्डी मे दर्द होना

 

 

Related News