19 APRFRIDAY2024 3:53:33 AM
Nari

प्रेशर कुकर का वॉल्व जल्दी हो जाता है खराब तो ऐसे करें देखभाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2022 03:00 PM
प्रेशर कुकर का वॉल्व जल्दी हो जाता है खराब तो ऐसे करें देखभाल

अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ भारतीय घरों में प्रेशर कुकर का वॉल्व जल्दी खराब हो जाता है। कई बार महिलाएं जल्दबाजी में खाना बनाती हैं और उसकी ठीक से देखभाल नहीं कर पाती। इसकी वजह से प्रेशर कुकर का वॉल्व जल्दी खराब हो जाता है या खाना बनाते समय उसमें से खाना रिसने लगता है। वहीं, इससे प्रेशर कुकर फटने का डर भी रहता है। खाना बनाते समय आपने ध्यान नहीं दिया होगा कि प्रेशर कुकर में एक सेफ्टी वॉल्व होता है जिसे उचित देखभाल की आवश्यकता होती है, ताकि यह  कुकर को सुरक्षित रखें और रिसाव को रोक सके। अगर आप उसकी देखभाल सही तरीके से करेंगे तो वह जल्दी खराब नहीं होता। यहां हम आपको प्रेशर कुकर की देखभाल के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे कुकर प्रेशर का वॉल्व जल्दी खराब नहीं होगा।

सुरक्षा वाल्व की साफ-सफाई के तरीके

. सेफ्टी वॉल्व पर काले धब्बे दिखाई दें तो उसे साफ कर लें। इसके लिए उबले हुए प्याज के छिलके या 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और वाल्व के अंदर की भी सफाई करें
. अगर खाना वॉल्व पर अटक जाता है तो सिरके का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह अपने अम्लीय प्रभाव के कारण सारी गंदगी को बाहर निकाल देता है।
. अगर उस पर जले हुए खाने के अवशेष हैं तो उस पर थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और कुछ मिनट बाद साफ कर लें।

PunjabKesari

सेफ्टी वॉल्व को खराब होने से बचाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

- अगर कुकर में पानी बहुत कम और भाप का तापमान बहुत अधिक है तो सेफ्टी वॉल्व फ्यूज हो सकता है। इसलिए भोजन में सही मात्रा में पानी डालें।
- जब कुकर भर जाता है तो सेफ्टी वॉल्व फट सकता है इसलिए कुकर को ओवरफिल करने से बचें।
- नूडल्स, चावल या दलिया पकाने के बाद आकार में बढ़ जाते हैं और उससे कुकर ज्यादा भर जाता है। ध्यान रखें कि कुकर को 2 तिहाई से ज्यादा लोड नहीं करना चाहिए। इससे वाल्व पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है और वो खराब हो सकता है।
- अगर वॉल्व टूटा हुआ है तो इसे बदलने की जरूरत है।

PunjabKesari

Related News