13 SEPFRIDAY2024 2:46:07 PM
Nari

गलती से भी प्रेग्नेंट महिलाएं ना पिए सिगरेट, पैदा होने से पहले ही बच्चे पर आ सकती हैं मुसीबत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Aug, 2024 07:22 AM
गलती से भी प्रेग्नेंट महिलाएं ना पिए सिगरेट, पैदा होने से पहले ही बच्चे पर आ सकती हैं मुसीबत

एक नए शोध में चेतावनी दी गई है कि गर्भावस्था से पहले या उसके दौरान प्रतिदिन केवल 1-2 सिगरेट पीने से भी भ्रूण के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। चीन में शांडोंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए शोध में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि जो महिलाएं गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, उन्हें अपने अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।

बच्चे को हो सकता है नुकसान

 पिछले शोधों ने गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान को समय से पहले प्रसव, जन्म के समय कम वजन और भ्रूण के सीमित विकास के जोखिम से जोड़ा है। हालांकि, इस बात की संभावना कम ही समझी जाती है कि मां के सिगरेट पीने के समय और तीव्रता से नवजात शिशु प्रभावित हो सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई महिलाओं को लगता है कि गर्भवती होने से पहले, गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान धूम्रपान करना स्वीकार्य है या हल्का धूम्रपान शायद हानिकारक नहीं है।

धूम्रपान को ना करना ही समझदारी

 अध्ययन के लिए, उन्होंने 2016 से 2019 तक अमेरिका से राष्ट्रीय जन्म प्रमाणन डेटा का उपयोग किया - कुल 15,379,982 रिकॉर्ड किए गए जीवित जन्म। धूम्रपान प्रमुख नवजात स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था, जिसमें सहायक वेंटिलेशन, एनआईसीयू प्रवेश, सर्फेक्टेंट रिप्लेसमेंट थेरेपी, संदिग्ध सेप्सिस और दौरे या गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्याओं की आवश्यकता शामिल है। इन मुद्दों की व्यापकता लगभग 9.5 प्रतिशत थी। गर्भावस्था से पहले या पहली, दूसरी या तीसरी तिमाही के दौरान धूम्रपान करने से उनके नवजात शिशु को एक से अधिक प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव होने की अधिक संभावना थी। 

 1-2 सिगरेट भी खतरनाक

जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, हल्का धूम्रपान, जैसे कि दिन में 1-2 सिगरेट, भी प्रमुख नवजात स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था। अध्ययन का निष्कर्ष है कि गर्भावस्था से ठीक पहले या उसके दौरान सिगरेट पीने का कोई सुरक्षित समय या स्तर नहीं है और धूम्रपान न करने वालों के लिए धूम्रपान शुरू करने से रोकने और धूम्रपान करने वालों के लिए धूम्रपान बंद करने को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।
 

Related News