11 JULSATURDAY2020 11:15:57 PM
Nari

कोरोना काल में अगर जाना पड़ जाए अस्पताल तो क्या करें?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 May, 2020 11:54 AM
कोरोना काल में अगर जाना पड़ जाए अस्पताल तो क्या करें?

कोरोना के चलते हर एक व्यक्ति सोच समझकर घर से बाहर कदम रख रहा है। ऐसे में यदि किसी को अपनी रुटीन में चल रही किसी दवा या फिर किसी भी अन्य परेशानी के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ जाए तो क्या करें? हालांकि सरकार ने दूसरे मरीजों के लिए टेली-कंसल्ट की सुविधा शुरू की है जिसके तहत डॉक्टर्स मरीजों के रूटीन चेकअप और माइनर प्रॉब्लम्स डिस्कस कर सकेंगे। मगर फिर भी किसी स्किन एलर्जी या फिर अन्य सीरियस समस्या को लेकर अगर अस्पताल जाना पड़ भी जाए तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान जरूर रखना चाहिए।

nari

Appointment घर से ही बुक करवा लें

सबसे पहली और जरूरी बात, फोन पर ही अपनी Appointment डॉक्टर के साथ बुक कर लें। जिससे आपको बाहर बैठकर इंतेजार न करना पड़े। डॉक्टर को दिखाने के बाद तुरंत अपनी दवाएं लेकर घर के लिए निकाल पड़े। अपनी सारी समस्या एक पेपर पर लिख लें, ताकि डॉक्टर के पास जाकर आपको कुछ याद न करना पड़े। और न ही कुछ मिस हो जाने पर दोबारा जाने की जरूरत पड़े।

अकेले ही जाएं

अगर तो ज्यादा सीरियस समस्या नहीं है तो कोशिश करें अकेले ही डॉक्टर के पास जाएं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार हॉस्पिटल्स में 1 विजिटर से ज्यादा किसी को साथ आने की अनुमति नहीं है। अगर बात ज्यादा सीरियस है तो अपने किसी एक खास को ही साथ लेकर जाएं। अगर बच्चा बीमार नहीं है तो उसे तो बिल्कुल मत साथ लेकर जाएं।

nari

अस्पाल में भर्ती होने से डरें नहीं

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार नार्मल पेशेंट्स के लिए अलग से वार्ड तैयार किए जाने को कहा गया है। अगर आपको एडमिट होने की जरूरत होती है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, बस ध्यान रखें अस्पताल के इंतेजाम अच्छे ढंग से होने चाहिए। इंडियन मेडिकल द्वारा अस्पतालों में डाक्टर्स और नर्स सभी की छुट्टियां कैंसल कर दी गई हैं। ऐसे में यदि आप वहां अकेले भी रहेंगे तो आपकी सहायता में कोई कमी नहीं आएगी। 

कुछ खास बातें 

-अपने पास हैंड सैनिटाइजर रखें।

-हर 30 मिनट के बाद अस्पताल के अंदर रहने के दौरान हाथ सैनिटाइज करें।

-अस्पताल के अंदर मुंह से मास्क उतारने की गलती भूलकर भी न करें।

-अपने पास एक स्पेयर मास्क रखें, अस्पताल से बाहर निकलते ही, पुराना मास्क उतारकर नया पहनें।

-घर आने के बाद नहाएं जरूर, उससे पहले घर की किसी भी चीज या बच्चे को पास न आने दें। 

Related News