04 MARTHURSDAY2021 1:07:25 AM
Nari

सिर्फ वैक्सीन से नहीं इन सावधानियों से हारेगा कोरोना, आप भी रखें इन बातों का ख्याल

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Jan, 2021 11:13 AM
सिर्फ वैक्सीन से नहीं इन सावधानियों से हारेगा कोरोना, आप भी रखें इन बातों का ख्याल

देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी है। बीती 16 तारीख को भारत में वैक्सीनेशन का सबसे बड़ा अभियान चलाया गया। इस पल का देशवासियों को कबसे इंतजार था  और वह आखिरकार आ ही गया। भारत के साथ-साथ कईं ऐसे देश हैं जहां वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन लोगों को ऐसा लग रहा है कि वैक्सीन लगवाते ही कोरोना खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप कोरोना से असल में जंग जीतना चाहते हैं तो आपको वैक्सीन लगवामे के बाद भी कुछ बातों का ख्याल रखना होगा तभी आप कोरोना से जंग जीत सकते हैं। 

PunjabKesari

इन बातों का रखना होग ख्याल 

1. मास्क पहनना न भूलें

इस वायरस से अभी तक जितने भी लोग बच पाएं हैं वह सिर्फ और सिर्फ मास्क के कारण ही बच पाए हैं। आप यह मत भूलिए कि जब कोरोना की वैक्सीन नहीं आई थी वैक्सीन तब मास्क से को ही इससे बचने का सबसे अच्छा समाधान माना जा रहा था। वहीं अब अगर आपने वैक्सीन लगवा भी ली है तब भी आप मास्क जरूर पहनें। तभी आप कोरोना के संक्रमण से बच पाएगे। बाहर जा रहे हैं, किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में जा रहे हैं या फिर अगर आपको खुद को खांसी जुकाम लगा है मास्क पहनना बिल्कुल भी न भूलें।

PunjabKesari

2. हाथ धोना 

बेशक ठंड का मौसम है लेकिन आपको हाथ जरूर धोने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हम अपनी पूरी दिनचर्या में हाथों का इस्तेमाल सबसे अधिक करते हैं। हो सकता है हमारे हाथ किसी संक्रमित जगह को छूं दें और फिर हम उसे अपने चेहरे पर लगा लें इसलिए किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए हाथ जरूर धोएं। कुछ खा रहे हैं तो भी पहले अपने हाथ जरूर धो लें। 

3. दो गज की दूरी है बहुत जरूरी 

अब ऐसा नहीं है कि अगर आप ने वैक्सीन लगवा ली है तो आपको संक्रमण नहीं हो सकता है बल्कि वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आप सावधानियां नहीं बरतेंगे तो वैक्सीन भी असरदार साबित नहीं होगी। भूलिए मत अभी पूरी तरह से कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए जितना हो सके भीड़ भाड़ वाले इलाके में न जाएं। दो गज की दूरी जरूर बनाएं। तभी वैक्सीन भी असरदार साबित होगी। 

4. पास रखें सैनिटाइजर

PunjabKesari

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो बाहर को हाथ धोना काफी मुश्किल है लेकिन इसके लिए आप अपने पास हैंड सैनीटाइजर जरूर रखें। खासकर अगर आप सफर कर रहे हैं तो अपने पास सैनीटाइजर रखें और समय समय पर इस्तेमाल करें। 

5. चेहरे पर हाथ न लगाएं 

बार बार अपने चेहरे पर हाथ न लगाएं। कईं बार हमारे हाथ किसी संक्रमित चीज को छू देते हैं लेकिन हम इस बात से अनजान होते हैं और फिर हम वही हाथ अपने चेहरे पर लगा लेते हैं जिससे संक्रमण का खतरा काफी अधिक हो जाता है। इसलिए भूलकर भी हाथ चेहरे पर न लगाएं। 

6. खांसते छींकते वक्त रखें रूमाल  

PunjabKesari

अपने पास रूमाल जरूर रखें। अगर आपको छींक या फिर खांसी आ रही हैं तो ऐसे में आप रूमाल का इस्तेमाल करें इससे न सिर्फ आप खुद को बल्कि आप दूसरों को भी इससे बचा रहे हैं। अगर आप रूमाल का इस्तेमाल न नहीं करेंगे तो इससे दूसरों को खतरा होगा। 

7. बीमार व्यक्ति के संपर्क में कम आएं 

अगर किसी को खांसी जुकाम या फिर अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो कोशिश करें कि आप उससे दूर रहें और उसके संपर्क में न आएं। 

Related News