02 MAYTHURSDAY2024 6:26:54 PM
Nari

घर में लगाए ये 4 पौधे, नहीं होगी डायबिटीज की समस्या

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 30 Aug, 2021 04:00 PM
घर में लगाए ये 4 पौधे, नहीं होगी डायबिटीज की समस्या

आज के दौर में हर कोई किसी न किसी शारीरिक समस्या से जूझ रहा है ऐसा इसलिए क्योंकि आज की आधुनिक दुनिया में हमारा खान-पान भी बनावटी होकर रह गया है। बाजारों में 90 प्रतिशत से ज्यादा चीज़ों में मिलावट की जाती है जो हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा रही है। 

देश में कैंसर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि 
बदलते जीवन शैली की वजह से देश में कैंसर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सेंट्रल ब्यूरो आफ हेल्थ इंटेलीजेंस की एक हालिया रिपोर्ट में ये तथ्य सामने आए हैं। सेंट्रल ब्यूरो आफ हेल्थ इंटेलीजेंस की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 के दौरान सरकार के राष्ट्रीय परीक्षण कार्यक्रम के तहत जांच में यह पाया गया कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीजों की तादाद महज एक साल में दोगुनी हो गई है। 

PunjabKesari

 मोटापा और खराब लाइफस्‍टाइल के कारण हो रही है डायबिटीज की समस्या
अगर मधुमेह की बात करे तो शरीर में जब इन्सुलिन हार्मोन कम रिलीज होता है तो इसकी कमी से डायबिटीज  रोग पैदा होता है। यह बीमारी आनुवांशिक भी हो सकती है, इसके अलावा मोटापा और खराब लाइफस्‍टाइल के कारण भी डायबिटीज का खतरा बना रहता है। आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव एक आम समस्‍या बनती जा रही है जो कम उम्र के लोगों को भी डायबिटीज की तरफ धकेल रही है डराने वाली बात यह है कि अब बच्चों में भी मधुमेह देखा जा रहा है। यह एक ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति को काफी परहेज करना पड़ता है और थोड़ी सी भी लापरवाही खतरनाक हो सकती है।

PunjabKesari

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए  आयुर्वेद के ये है घरेलू नुस्‍खें 
ऐसे में डॉक्‍टर कुछ दवाओं के साथ-साथ लाइफ स्‍टाइल मोडिफिकेशन की सिफारिश करते हैं, इसके अलावा, आयुर्वेद के कुछ घरेलू नुस्‍खें भी है जिससे  डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे कारगार पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी पत्तियों का सेवन अगर आप रोज करेंगे तो डायबिटीज को कंट्रोल कर पाएंगे। आईए जानते हैं इन पौधों के बारे में-

PunjabKesari

एलोवेरा का पौधा
एलोवेरा एक मेडिसनल प्लांट है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। इसमें कुछ ऐसे तत्व  होते हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं। ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा एक संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। 

इंसुलिन का पौधा
आयुर्वेद में  इंसुलिन प्‍लांट का भी काफी महत्‍व है यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है। इंसुलिन की पत्तियों का स्‍वाद खट्टा होता है, इसके सेवन से ब्लड में शुगर लेवल कम किया जा सकता है।

PunjabKesari
 

स्टीविया का पौधा
डायबिटीज के रोगियों के लिए स्‍टीविया प्‍लांट भी काफी कारगार है, इसके पत्ते मीठे होते हैं। आप इसके पत्तों को सुखाकर और पाउडर बनाकर चाय  या किसी भी चीज में शक्कर की तरह प्रयोग में ला सकते हैं। इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है और जीरो-कैलोरी होने से यह वेट भी कम करती है।

PunjabKesari

नीम का पौधा
आयुर्वेद में नीम का पौधा भी एक मेडिसन की तरह काम करता है। नीम के हरे पत्तों में ग्लाइकोसाइड्स और कई एंटी-वायरल तत्व पाए जाते है जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में काफी सहायक है। 
 

Related News