14 MAYTUESDAY2024 3:50:52 PM
Nari

Pitru Paksha में करें तुलसी से जुड़ा ये उपाय, बरसेगा पैसा ही पैसा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Sep, 2023 05:05 PM
Pitru Paksha में करें तुलसी से जुड़ा ये उपाय, बरसेगा पैसा ही पैसा

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का अपना एक खास महत्व होता है। इस दिन पितरों के नाम पर पिंडदान, श्राद्ध और पूजा की जाती है। इस बार पितृ पक्ष की शुरुआत 29 सितंबर से होने वाली है और ये 14 अक्टूबर को सर्व पितृ अमावस्या पर इसका समापन होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष में तुलसी का प्रयोग करना सबसे शुभ माना जाता है। साथ ही पितृ पक्ष में तुलसी से जुड़े उपाय करना बेहद अच्छा माना जाता है। बस, इस बात का भी ध्यान रखें कि एकादशी और रविवार के दिन ये उपाय भूलकर न करें...

PunjabKesari

पितृ पक्ष में करें ये उपाय

पितृ पक्ष के दौरान तुलसी के गमले के पास एक कटोरी रख दें। ये कार्य घर का कोई भी सदस्य कर सकता है। इसके बाद एक हथेली में गंगाजल लें और इसे धीरे- धीरे कटोरी में छोड़ दें। इस दौरान 5-7 बार पितरों का नाम लेना चाहिए। कटोरी में गंगाजल छोड़ने के बाद इर पानी को घर के हर कोने में छिड़कें और फिर ये जल तुलसी में भी डाला जा सकता है।

PunjabKesari

मान्यता है कि गंगाजल को घर में छिड़कने से सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। बस तुलसी के पौधे को रविवार और एकादशी के दिन पानी नहीं दिया जा सकता है। पितृ पक्ष में किया गया ये उपाय काफी कारगर होता है। इसको करने से पिंडदान और दान करने जितना फल प्राप्त होता है। पितृ पक्ष में तुलसी में रोजाना जल चढ़ाकर उसके बाद शाम को दीपक लगाना चाहिए और देवी त्वं निर्मिता पूर्वमर्चितासि मुनीश्वरै: नमो नमस्ते तुलसी पापं हर हरिप्रिये। । मंत्र का जाप करें।

PunjabKesari

Related News