29 APRMONDAY2024 11:11:18 AM
Nari

छोटी उम्र में पेरेंट्स बच्चों को सिखाएं Self Care हैबिट्स, उम्र भर रहेंगे Independent

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Jul, 2023 12:17 PM
छोटी उम्र में पेरेंट्स बच्चों को सिखाएं Self Care हैबिट्स, उम्र भर रहेंगे Independent

बच्चे पेरेंट्स की पहली जिम्मेदारी होते हैं इसलिए वह चाहते हैं कि उनकी परवरिश में कोई कमी न रहे। इसलिए वह बचपन से ही अपने बच्चे को मजबूत बनाना शुरु कर देते हैं। पेरेंट्स बच्चों को अच्छी आदतें सिखाते हैं। अच्छी आदतों की बात करें तो उसमें सबसे पहले सेल्फ केयर आती है। सेल्फ केयर की आदत बच्चे के शरीर को स्वस्थ, दिमाग शांत और बच्चे को तनाव से दूर रखने में मदद करती है। लेकिन पेरेंट्स बच्चों को सेल्फ केयर की आदत नहीं डालते जिसके कारण बच्चे अपना ध्यान रखना ही भूल जाते हैं। आज इंटरनेशनल सेल्फ केयर डे है ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि आप कैसे बच्चों को सेल्फ केयर करना सिखा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

स्क्रीन से हटवाएं ध्यान 

आजकल के बच्चे ज्यादातर समय कम्पयूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर ही बिताते हैं लेकिन यदि आप चाहते हैं कि उनका माइंड डेवलप हो तो सबसे पहले उनका ध्यान स्क्रीन से हटाएं। बच्चों को आप उनके इनर सेल्फ के साथ कनेक्ट करने के लिए योगा, ध्यान जैसी एक्टिविटीज में डाल सकते हैं। इससे बच्चों में जागरुकता बढ़ेगी और बच्चों में सेल्फ केयर भी बढ़ने लगेगी। 

PunjabKesari

खुद डालें हर काम की आदत 

आप बच्चों को हर कोई काम करने की आदत खुद डालें। सेल्फ केयर की हैबिट्स के तौर पर आप बच्चे को खुद नहाने, दांत साफ करने के लिए कहें। इसके अलावा आप उन्हें ध्यान में मन लगाना सिखाएं। इस तरह बच्चे में जागरुकता बढ़ेगी और वह चीजों को अच्छे से समझ पाएंगे। 

एक्टिविटीज करवाएं 

बच्चे की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें आउटडोर एक्टिविटीज करना सिखाएं। इसके अलावा बच्चों को उनके मनपसंदीदा एक्टिविटी करवाएं। इस तरह की शारीरिक गतिविधि करके बच्चे खुद में दिलचस्पी दिखाएंगे और हर चीज को अच्छे से समझ पाएंगे। 

PunjabKesari

किताब पढ़ने की डालें आदत 

अगर आपके बच्चे पढ़ने के शौकिन हैं तो उन्हें आप गिफ्ट के रुप में इसे दे सकते हैं। बच्चे के जन्मदिन या फिर किसी खास मौके पर खिलौने की जगह बच्चे को सेल्फ केयर से जुड़ी किताबें दें। किताबों को साथ में पढ़कर बच्चे को इनका मतलब समझाएं। सवालों का जवाब देकर बच्चे दिलचस्पी दिखाएंगे और उनमें सेल्फ केयर की आदत विकसित होने लगेगी। 

PunjabKesari

Related News