19 APRFRIDAY2024 4:55:12 AM
Nari

बच्चा सीख रहा है चलना तो Parents इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 May, 2022 12:54 PM
बच्चा सीख रहा है चलना तो Parents इन बातों का रखें खास ध्यान

बच्चे जैसे-जैसे बड़े होने लगते हैं माता-पिता की जिम्मेवारी उनके प्रति और भी बढ़ जाती है। खासकर जब बच्चा चलना शुरु करता है तो माता-पिता के लिए यह बहुत ही खूबसूरत पल होता है। आपका बच्चा भी जब शुरुआत में चलना शुरु करता है तो इन बातों का खास ध्यान रखें। इस दौरान बच्चों की स्पेशल केयर करनी चाहिए। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें आपको इस दौरान ध्यान में रखना चाहिए।

PunjabKesari

बच्चे के साथ-साथ रहें 

जब आपका बच्चा चलना सीख रहा है तो आप हमेशा उसके साथ रहने की कोशिश करें। आप बच्चे को अकेले बिल्कुल भी न छोड़ें। बच्चा चलते-चलते गिर भी सकता है। उसे गंभीर चोटें भी लग सकती हैं। इसलिए आप हमेशा बच्चे के साथ ही रहें। बच्चे का साहस बढ़ाने की कोशिश करें। 

अपने घर में बिछाएं कारपेट 

बच्चा जब नया-नया चलना सिखता है तो आप इपने घर में फर्श पर कारपेट या फिर चटाई जरुर बिछा दें। आप बच्चे को धीरे-धीरे चलना सिखाएं। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि बच्चा दरदरी जमीन पर न जाए। उबड़-खाबड़ जमीन से भी बच्चे को बचाकर रखें। ऐसे रास्तों पर जाने से बच्चों के पैरों में चोट आ सकती है। 

PunjabKesari

बच्चे का वॉकर रखें दूर 

बच्चे जैसे ही चलना शुरु करें तो आप उन्हें वॉकर से दूर रखें। वॉकर को देखकर बच्चे उसमें बैठने की जिद्द करते हैं और देर तक चलने से कतराते हैं। इसलिए आप बच्चे को वॉकर से दूर रखने की कोशिश करें। 

बच्चे के पैरों की करें मालिश 

आप बच्चे के पैरों की मालिश भी जरुर करें। छोटे बच्चे की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए मालिश की जरुरत होती है। लेकिन अगर आपका बच्चा चलना सीख रहा है तो आप उसकी मांसपेशियों की मालिश भी जरुर करें। ऐसा करने से  बच्चे के पैर उनके शरीर का भार संभालने के लिए तैयार हो जाते हैं और बच्चे जल्दी चलने लग जाते हैं। इसके अलावा आप बच्चे की मालिश करने के लिए किसी अच्छे तेल का ही चुनाव करें। 

PunjabKesari

बच्चे की चलने में करें मदद 

जब आपका बच्चा पहली बार चलना शुरु कर रहा है तो उसे सबसे ज्यादा माता-पिता की जरुरत होती है। आप बच्चे का हाथ पकड़ कर उसे धीरे-धीरे चलाना सिखाएं। रोज आप बच्चे को थोड़ा-थोड़ा चलना सिखाएं। आपका बच्चा धीरे-धीरे चलना सिख जाएगा। इसके अलावा आप बच्चे के साथ ही रहें। 

PunjabKesari
 

Related News