05 MAYSUNDAY2024 9:59:00 AM
Nari

बच्चे मानेंगे आपकी हर बात, Parents इन फ्रैंडली तरीकों से करें उन्हें Handle

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Oct, 2023 02:10 PM
बच्चे मानेंगे आपकी हर बात, Parents इन फ्रैंडली तरीकों से करें उन्हें Handle

पेरेंट्स के ज्यादा लाड प्यार के चलते कई बार बच्चे इतने बिगड़ैल बन जाते हैं कि वह उनकी बात नहीं सुनते। ऐसे बच्चों से पेरेंट्स परेशान हो जाते हैं। पेरेंट्स का कहना होता है कि उम्र बढ़ने के साथ वह पेरेंट्स की बात नहीं मानते और अपनी मनमानी करते रहते हैं। इतना ही नहीं बल्कि हर समय गुस्सा भी उनकी नाक पर बैठा होता है। अगर आपके बच्चे भी ऐसे हैं तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप अपने बच्चों को हैंडल कर सकते हैं। इस तरह वह आपकी हर बात ध्यान से सुनेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में....

रुल्स बनाएं 

यदि आप चाहते हैं कि बच्चे आपकी बात मानें तो सबसे पहले उनके लिए घर के कुछ नियम बनाएं। उन्हें बताएं कि इन नियमों का पालन करना जरुरी है। लेकिन बच्चों को नियम बताते हुए इस बात का ध्यान रखें कि यह नियम ज्यादा सख्त न हो। यदि नियम सख्त हुए तो बच्चे इनका पालन भी नहीं करेंगे । 

PunjabKesari

शांति से करें बात 

यदि आप अपने बच्चे को कोई बात समझाना चाहते हैं तो उस पर गुस्सा करने की जगह उसे शांति और प्यार से समझाएं। शांति से बात करके आप बच्चे को कोई भी बात समझा सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि उन पर ज्यादा गुस्सा न करें। यदि आप बच्चों पर ज्यादा गुस्सा करेंगे तो वह और भी जिद्दी स्वभाव के हो जाएंगे।ट

बच्चों को दे ईनाम 

यदि बच्चे आपकी हर बात पूरे दिल से मान रहें तो आप उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए ईनाम जरुर दें। इससे वह आपकी हर बात और भी अच्छे से मानेंगे। आप कोई भी बच्चे की मनपसंदीदा चीज उन्हें तोहफे में देकर उनसे हर बात मनवा सकते हैं।

PunjabKesari

बॉन्ड बनाएं मजबूत 

आपका बच्चे के साथ रिश्ता कितना मजबूत है यह इस बात पर निर्भर करता है आपका बच्चा आपकी बात सुनता है कि नहीं। बच्चे अपने पेरेंट्स के क्लोज होते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि वह आपके साथ ऐसा बॉन्ड बनाएं जो कभी भी न टूटे तो आप उनके दोस्त बनकर रहें। ऐसा बॉन्ड होने से बच्चा आपकी हर बात मानेगा। 

बच्चों को भी दें इज्जत 

यदि आप चाहते हैं कि बच्चे आपकी इज्जत करें तो इसके लिए आपको उन्हें खुद भी इज्जत देनी पड़ेगी। उनके साथ प्यार और इज्जत से बात करें। क्योंकि बच्चा वही सीखता और करता है जो वह अपने आस-पास देखता है। आप बच्चों को जो भी सीखाना चाहते हैं उसे पहले खुद पर भी अजमाकर देखें। 

PunjabKesari
 

Related News