27 NOVSUNDAY2022 3:14:30 AM
Nari

पढ़ने से नहीं कतराएंगे बच्चे, पेरेंट्स इन तरीकों के साथ बनाएं पढ़ाई दिलचस्प

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Oct, 2022 05:43 PM
पढ़ने से नहीं कतराएंगे बच्चे, पेरेंट्स इन तरीकों के साथ बनाएं पढ़ाई दिलचस्प

बच्चों को पढ़ाना माता-पिता के लिए बहुत ही मुश्किल कार्य होता है। क्योंकि बच्चे किताबें देखकर भागने लगते हैं। ऐसे में पैरेंट्स बच्चों की पढ़ाई को कर चिंतित रहते हैं। अगर आपके बच्चे भी पढ़ाई में दिल में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं लेते और पढ़ते समय ध्यान भटकाते हैं तो आप कुछ आसान से तरीके अपनाकर उनका मन पढ़ाई में लगा सकते हैं। बच्चों की कॉन्संट्रेशन पावर बहुत ही कमजोर होती है, जिसके कारण वह बहुत आसानी से पढ़ते समय डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बच्चे का पढ़ाई में मन लगाने के कुछ आसान तरीके...

सेट करें एक रूटीन

बच्चे ज्यादातर समय खेलने-कूदने में ही बिताते हैं। ऐसे में आप उनके लिए एक टाइम टेबल सेट कर सकते हैं। एक ही समय में रोजाना पढ़ने से बच्चों की एकाग्रता बढ़ेगी। इसके अलावा उसी समय पर बच्चों को दिमाग खुद ही एक्टिव हो जाएगा। एक ही समय में पढ़ने से बच्चे पढ़ाई पर भी फोकस कर पाएंगे। 

PunjabKesari

मोबाइल और किसी भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स से रखें दूर 

जब भी आप बच्चों को पढ़ाएं तो उन्हें किसी भी तरह के इलैक्ट्रोनिक गैजेट्स से दूर रखें। आप बच्चों के स्टडी रुम में मोबाइल, टीवी जैसे इलैक्ट्रोनिक गैजेट्स बिल्कुल भी न रखें। इन गैजेट्स के सामने होने से भी बच्चे अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण पढ़ते समय उनका ध्यान भी भटक सकता है। 

अनुशासन में रहना सिखाएं

पढ़ते समय बच्चे कई तरह के बहाने ढूंढते हैं। जैसे - भूख लग रही है, टॉयलेट जाना है, नींद आ रही है। ऐसे में आपके लिए यह चीज जरुरी है कि आप बच्चों को अनुशासन सिखाएं। बच्चों के खाने पीने, सोने और खेलने का एक समय निर्धारित करें। इस बात का ध्यान रखें कि पढ़ते समय बच्चे का ध्यान इधर-उधर न भटकें। 

PunjabKesari

माइंड गेम्स की लें सहायता 

आप बच्चों को कॉन्संट्रेशन पावर बढ़ाने के लिए माइंड गेम्स भी खिलवा सकते हैं। माइंड गेम्स खेलने से बच्चों का माइंड और भी ज्यादा एक्टिव होता है। बच्चे पढ़ाई में भी दिलचस्पी दिखना शुरु कर देगा। आप बच्चों से पजल्स सॉल्व करवा सकते हैं। इसके अलावा आप उनसे सेंटेस मेकिंग वाली गेम्स खेलने को कह सकते हैं। 

शांत रखें आस-पास का वातावरण

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जब बच्चा पढ़ रहा हो तो उसके आस-पास का माहौल एकदम शांत रखें। इससे उसका पढ़ाई में भी मन लगेगा और वह अपनी स्टडी पर कनस्ट्रेंट भी कर पाएगा। शांत जगह में पढ़ने से बच्चों का दिल ओर भी ज्यादा लगेगा। 

PunjabKesari
.

Related News