28 APRSUNDAY2024 7:51:19 PM
Nari

AI से कुछ भी संभव है! आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से फिर से चलने-फिरने लगा लकवाग्रस्त व्यक्ति

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Aug, 2023 10:20 AM
AI से कुछ भी संभव है! आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से फिर से चलने-फिरने लगा लकवाग्रस्त व्यक्ति

अब Artificial Intelligence का दौर चल रहा है। हम एक ऐसे समय में जहां एआई असंभव को भी संभव कर रहा है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने एआई की मदद से कुछ ऐसा कर दिखाया जिस पर एक बार तो विश्वाश करना थोड़ा मुश्किल है।  एक  व्यक्ति जो दुर्घटना में लकवाग्रस्त हो गया था, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की मदद से उसके शरीर में गति और भावना वापस आ गई है।

PunjabKesari
लॉन्ग आइलैंड के कीथ थॉमस का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन को तेजी से बदलते देखा है। वह यह उम्मीद खाे चुके थे कि उनके हाथ फिर से चलने लगेंगे। 41 वर्षीय थॉमस गलती से एक तालाब में गिर गए थे, यह यह दुर्घटना 2020 में हुई और उसकी छाती से नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था।

PunjabKesari

थॉमस ने कहा कि दुर्घटना के बाद उन्होंने एक साल से अधिक समय तक अपने दोस्तों से बात करना बंद कर दिया। उन्होंने कहा-  "मैं बस इस बात से शर्मिंदा था कि मेरे साथ ऐसा हुआ।" ऐसे में वह एक  एक अध्ययन में शामिल हो गए जिसमें शारीरिक गति को बहाल करने के लिए एआई का उपयोग किया गया। संस्थान की मानव मस्तिष्क मानचित्रण प्रयोगशाला के निदेशक डॉ. अशेष मेहता के अनुसार, थॉमस की सकारात्मकता और दृढ़ संकल्प ने उन्हें अत्याधुनिक सर्जरी के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बना दिया।

PunjabKesari
डॉक्टरों ने कहा कि उन्होंने अभ्यास के लिए थॉमस के मस्तिष्क का एक पूर्ण 3डी मॉडल बनाया और यह काम कर गया। 15 घंटे की सर्जरी सफल रही। थॉमस ने कहा- "यह आश्चर्यजनक था। यह अविश्वसनीय था। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि यह हो रहा है।" चाड बाउटन इंस्टीट्यूट फॉर बायोइलेक्ट्रॉनिक मेडिसिन के प्रोफेसर का कहना है  यह दुनिया में इस तरह का पहला मामला है। इससे पहले स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने एआई की मदद से एक लकवाग्रस्त व्यक्ति को अपने निचले शरीर पर नियंत्रण पाने में मदद की थी।

Related News