29 APRMONDAY2024 6:55:04 AM
Nari

LLB करने के बाद IAS बनी अफसर ने शेयर की अपनी मार्कशीट, युवाओं से कही शानदार बात

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Feb, 2024 10:53 AM
LLB करने के बाद IAS बनी अफसर ने शेयर की अपनी मार्कशीट, युवाओं से कही शानदार बात

यह तो हम सभी जानते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा पास करने कोई आसान काम नहीं है।  हर साल लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा देते हैं लेकिन बहुत ही कम इसमें कामयाब हो पाते हैं। कुछ तो ऐसे भी होते हैं कि जो पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर लेते हैं।  आईएएस अधिकारी सोनल गोयल भी इनमें से एक है अब वह बाकी युवाओं  के लिए प्रेरणा श्रोत बनी हुई है। 

PunjabKesari
 2008 बैच की आईएएस अधिकारी हैं सोनल गोयल की सफलता की कहानी बेहद प्रेरणादायक है। हाल ही में उन्होंने मेन्स की मार्कशीट शेयर करते हुए अपने संघर्ष और सफलता के बारे में बताया। उन्होंने अपनी कमजोरी के साथ-साथ मजबूती के बारे में बताया जिसे जानकर लोग उनकी बेहद तारीफ कर रहे हैं। आईएएस सोनाली ने फर्स्ट अटेम्प्ट में प्रीलिम्स को क्लियर कर लिया था।

PunjabKesari
सोनल गोयल ने हाल ही में अपनी  यूपीएससी मेन्स की मार्कशीट शेय़र करते हुए लिखा-  ‘जब मैंने अपनी UPSC सिविल सेवा 2007 मेन्स मार्कशीट देखी तो पुरानी यादें ताजा हो गईं, जिसने मुझे उन परीक्षणों और जीतों की याद दिला दी जिनके कारण मई 2008 के नतीजों में अंतिम चयन हुआ.’। गोयल ने अपने पोस्ट में छात्रों को   प्रोत्साहित करते हुए कहा-  "हर असफलता सीखने, सुधार करने और अंततः जीत का अवसर है."। 

PunjabKesari

सोनल ने अपने पोस्ट में बताया-  वह उम्मीदवारों के साथ यह साझा करना चाहती हैं कि, उनके पहले प्रयास में वह मुख्य परीक्षा में जनरल स्टडीज में कम अंक पाने के कारण इंटरव्यू में सेलेक्ट होने से चूक गईं, लेकिन इस झटके ने उनके UPSC को हासिल करने के लक्ष्य में कोई कसर नहीं छोड़ने के दृढ़ संकल्प को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा- मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी और सीएस – कंपनी सेक्रेटेरी के रूप में पार्ट टाइम नौकरी करने के साथ-साथ सिलेबस के हर पहलू में अपना दिल और जान लगा दी।

PunjabKesari

आईएएस अधिकारी ने आगे बताया कि-  उनके इस मेहनत का परिणाम यह रहा कि उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में न केवल यूपीएससी परीक्षा पास की, बल्कि जनरल स्टडीज में उनके अंक वैकल्पिक विषयों- कॉमर्स और लोक प्रशासन, की तुलना में सबसे अधिक लिए। वह अंत में लिखती हैं- , ‘तो प्रिय छात्रों, अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें, जुनून के साथ अपने लक्ष्यों का पीछा करें और अपने सपनों को कभी न भूलें. दृढ़ता से ही महानता प्राप्त होती है.’। 

Related News