27 MAYWEDNESDAY2020 3:57:57 PM
Nari

वर्कआउट का नहीं मिल रहा टाइम? डाइट में ये बदलाव लाकर रखें खुद को फिट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Mar, 2020 04:02 PM
वर्कआउट का नहीं मिल रहा टाइम? डाइट में ये बदलाव लाकर रखें खुद को फिट

कोरोना वायरस के डर से हर कोई बाहर का खाना नहीं खा रहा। बाहर के खाने में लोग ज्यादातर फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं, मगर यह फूड आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। आज के बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास जिम जाने या फिर दिन में १ घंटा योग करने का समय नहीं है। जिसके चलते मुसीबत इतनी बढ़ गई है कि केरोना जैसे वायरस हमारी जान पर बन पड़े हैं।

ऐसे में क्या किया जाए? अगर बिजी लाइफ के चलते आपके पास भी कसरत का वक्त नहीं है तो कम से कम अपनी डाइट पर तो ध्यान दिया जा सकता है। आअए जानते हैं डाइट में छोटे-छोटे बदलाव कर किस तरह से आप फिट रह सकते हैं। 

मीठा कम 

सबसे पहले तो कोशिश करें चीनी का सेवन बंद कर दें। चाय या फिर अन्य मिष्ठान में गुड़ व शहद का इस्तेमाल करें। 

सब्जी पकाने का तरीका 

अक्सर महिलाएं सब्जी बनाते वक्त उसे काफी देर तक गैस पर पकने के लिए छोड़ देती हैं। मगर आयुर्वेद के अनुसार आपकी सब्जी न तो ज्यादा पकी होनी
चाहिए और न ही कच्ची रहनी चाहिए। जरुरत से ज्यादा सब्जी पकाने से उसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। 

गेहूं

हम जिस आटे की चपाती खाते हैं, उसमें फाइबर होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आटा गूंथते वक्त उसे छाने नहीं। सबसे ज्यादा फाईबर भूरे रंग के गेहूं में होता है। सफेद तो बस मैदा रह जाता है। 

ठंडा खाना

आर्युवेद के अनुसाक ठंडा खाना जल्द नहीं पचता। ऐसे में हमेशा ताजा और गर्म खाना खाएं। भोजन हमेशा भूख से 20 प्रतिशत कम खाएं, इससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनेगा। 

कोरोना के लिए खास टिप

सर्दी जुकाम का मतलब कोरोना ही नहीं। बदलते मौसम में यदि आपको सर्दी जुकाम हो जाए तो 1 टुकड़ा अदरक लें, उसे तवे पर भूनें। ठंडा होने के बाद उसपर सेंधा नमक लगाकर खाएं। सर्दी जुकाम के झट से ठीक करने का यह एक आसान उपाय है। ऊपर से चाहें को शहद का 1 चम्मच चख लें। 

Related News