02 DECWEDNESDAY2020 6:07:23 AM
Nari

बच्चों को नई जिंदगी दे रही यह मां! 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर किया नेक काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 19 Nov, 2020 01:59 PM
बच्चों को नई जिंदगी दे रही यह मां! 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर किया नेक काम

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन ने हम सब की जिंदगी को किसी न किसी तरीके से प्रभावित किया है। किसी ने इस मुश्किल समय में खुद की कला को ढूंढने का काम किया तो किसी ने इस वक्त को लोगों की मदद में लगाकर एक अलग मिसाल पेश की। वहीं इन दिनों फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर निधि परमार हीरनंदानी काफी चर्चा में आई हुई हैं। इसका कारण है उनका ऐसा नेक काम जो बहुत से बच्चों को पाल रहा है। 

PunjabKesari

डोनेट किया ब्रेस्ट मिल्क 

दरअसल निधि का इन दिनों सुर्खियों में बने होने का कारण है कि उन्होंने इस लॉकडाउन में 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट किया और इससे बहुत से बच्चों की जहां भूख मिट रही हैं तो वहीं उन्हें एक नया जीवन भी मिल रहा है। आपको बता दें कि वह इसी साल मां बनी है। 

इस तरह आया मदद का ख्याल

निधि के मन में यह ख्याल तब आया जब उन्हें पता लगा कि उनके पास काफी सारा ब्रेस्ट मिल्क हैं। वहीं इस संबंध में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया ,' बेटे के जन्म के बाद से मुझे महसूस हुआ कि बहुत सारा ब्रेस्ट मिल्क वेस्ट जा रहा है क्योंकि मेरा बेटा पूरा मिल्क नहीं पी रहा था। तो फिर उस समय मेरे पास 150ml के तीन पैकेट्स थे। मैं इस दूध का किसी भी तरीके से इस्तेमाल करना चाहती थी। मेरे घर का फ्रीजर अभी भी ब्रेस्ट मिल्क से भरा हुआ है। मैंने इंटरनेट पर पढ़ा कि ब्रेस्ट मिल्क को तीन से चार महीने फ्रीजर में रखा जा सकता है।’ इसके बाद उन्होंने ठाना कि वह ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करेंगी। 

 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क कर चुकी डोनेट 

इस नेक काम को करने के बाद निधि ने अपने आस-पास ऐसे सेंटर खोजने शुरू किए जो ब्रेस्ट मिल्क सेंटर चला रहे हो। वहीं मीडिया रिपोर्टस की मानें तो इसी साल मई से लेकर अबतक निधि 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क को सूर्या अस्पताल के नियोनेटल इंटेसिव केयर यूनिट में डोनेट कर चुकी हैं। यहां कई प्रीमेच्योर बच्चे भर्ती हैं और उनका वजन भी काफी कम है।

60 बच्चों को थी दूध की जरूरत 

PunjabKesari

वहीं निधि ने जिस अस्पताल जाकर दूध दिया वहां जाकर जब देखा तो उन्हें पता लगा कि वहां ऐसे 60 बच्चे थे जिन्हें दूध की जरूरत थी। वहीं निधि की मानें तो वह पूरा साल कोशिस करेंगी कि इन बच्चों को दूध डोनेट कर सकें। हम निधि के इस नेक काम को सलाम करते हैं। 

Related News