02 MAYTHURSDAY2024 4:18:01 PM
Nari

Bed Box में रखते हैं ये चीजें तो झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jan, 2024 03:18 PM
Bed Box में रखते हैं ये चीजें तो झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी हुई हर चीज की अपनी एनर्जी होती है। ऐसे में यदि इन चीजों को एक निर्धारित दिशा में न रखा जाए तो घर में नेगेटिविटी आ सकती है। किचन, लिविंग रुम, डाइनिंग टेबल या फिर घर में पौधे यदि इन सभी चीजों को सही दिशा में रखा जाए तो सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा इस शास्त्र में बेड बॉक्स में कौन सा सामान रखना चाहिए और कौन सा नहीं इससे जुड़ी भी बातें बताई गई हैं। यदि इन नियमों को नजरअंदाज करके आप बेड बॉक्स में कुछ चीजें रख देते हैं तो आपको आर्थिक तंगी से भी जूझना पड़ सकता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि बेड बॉक्स में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए...

खाने की कोई चीज 

कुछ लोगों के घर में जगह कम होती है ऐसे में वह ज्यादा से ज्यादा सामान अपने बेड  बॉक्स में ही रखते हैं। सिर्फ यही नहीं कई बार खाने की सामग्री जैसे राशन भी लोग अपने बेड बॉक्स में ही रखते हैं लेकिन वास्तु मान्यताओं के अनुसार, जो अन्न आप खाते हैं उसी के ऊपर अपने शरीर का भार डालकर सोने से मां अन्नपूर्णा का अपमान होता और घर में अन्न की कमी होने लगती है। इसके अलावा लोगों के विचारों में भी कुसंगति आती है। 

PunjabKesari

भगवान की तस्वीर 

वैसे तो भगवान की मूर्ति या तस्वीर पूजा के स्थान पर ही रखी जाती है लेकिन कई बार सजावटी सामान बेड बॉक्स में भी लोग स्टोर करके रख देते हैं। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता बेड बॉक्स में कभी भी तस्वीर या फिर मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा पूर्वजों की तस्वीर भी बेड बॉक्स में नहीं रखनी चाहिए यह पितृ दोष का कारण बनती है। 

दवाईयां 

दवाईयां भी बेड बॉक्स के अंदर नहीं रखनी चाहिए यदि आप सोते समय दवाईयों के संपर्क में रहते हैं तो इससे आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बेड में दवाईयां रखने से आप लगातार बीमारियों के संपर्क में आते हैं और शरीर को कई तरह के कष्टों का सामना भी कर पड़ सकता है।

PunjabKesari

सोना चांदी 

कई लोग सोने चांदी के गहने भी अपने बेड बॉक्स में छिपाकर रखते हैं परंतु वास्तु मान्यताओं के अनुसार, किसी सोना भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय होता है क्योंकि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है इसलिए आप जिस जगह पर सोते हैं उसके अंदर कभी भी सोने या फिर चांदी के गहने या वस्तु न रखें। इससे मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही नाराज हो जाते हैं और घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। 

किचन के बर्तन 

लोगों के घर की किचन भी बहुत ही छोटी होती है ऐसे में वह किचन का सामान भी बेड बॉक्स में रख देते हैं परंतु बर्तन भी बेड बॉक्स में रखने सही नहीं माने जाते हैं। बर्तनों में मां लक्ष्मी का वास होता है और बर्तन बेड बॉक्स में रखकर घर के लोग उसके ऊपर सोते हैं यह मां लक्ष्मी का निरादर माना जाता है। इससे घर के सदस्यों में कभी भी तालमेल नहीं बैठता।  

रुपये पैसे 

कुछ लोग पैसा रखने के लिए भी बेड को ही सही जगह मानते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। पैसा मां लक्ष्मी का रुप ही माना जाता है ऐसे में इसे बैड पर छिपाकर रखना और उसी के ऊपर सोना उसका निरादार माना जाता है इसलिए कभी भी पैसे को बेड के अंदर न रखें। 

PunjabKesari

Related News