29 APRMONDAY2024 7:12:11 PM
Nari

Netflix ने बदला रुल, अब यूजर्स नहीं कर पाएंगे दोस्तों के साथ Login पासवर्ड शेयर

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jul, 2023 05:44 PM
Netflix ने बदला रुल, अब यूजर्स नहीं कर पाएंगे दोस्तों के साथ Login पासवर्ड शेयर

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का इन दिनों लोगों के बीच काफी चलन बढ़ रहा है। नेटफ्लिकस, अमेजॉन प्राइम, हॉटस्टॉर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर युवा अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताती है। इसके अलावा कुछ लोग तो नेटफिल्क्स की सबसक्रीप्शन लेकर अपने दोस्तों को भी दे देते हैं जिसके जरिए वह अपने साथ-साथ दोस्तों को भी फ्री में नेटफ्लिक्स एंजॉय करवाते हैं। हालांकि कंपनी लंबे समय से पॉसवर्ड शेयरिंग वाली तकनीक का विरोध कर रही है। अब इस पर कदम उठाते हुए कंपनी ने कई सारी जगहों में पासवर्ड शेयरिंग बंद कर दिया है। पासवर्ड शेयरिंग पर कंपनी ने चार्ज भी लगा दिए। अगर आप किसी का पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं तो आप कंपनी को अलग से इसके लिए चार्ज देना होगा। 

नहीं शेयर कर पाएंगे पासवर्ड 

भारत में रहने वाले नेटफ्लिक्स यूजर्स अब पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे। कंपनी रेवेन्यू में हो रहे नुकसान का कारण पासवर्ड शेयरिंग को ही मानती है। इसी साल 2023 की शुरुआत में कंपनी ने यह कदम अपनी मार्केट अमेरिका में भी उठाया था। हालांकि इसके बाद कंपनी ने मई  में यह पॉलिसी 100 देशों में शुरु की थी। 

PunjabKesari

कंपनी ने भेजे यूजर्स को ईमेल 

ऐसे में इस पॉलिसी के लिए कंपनी ईमेल भी भेज रही है। शुरुआत में नेटफ्लिक्स यूजर्स को एक ईमेल आएगा। इस ईमेल में यूजर्स को सारे अकाउंट के कुछ मुख्य स्टेप्स के बारे में बताया जाएगा। हाल ही में आई अपडेट्स के अनुसार, नेटफ्लिक्स शुरुआत में उन यूजर्स को ईमेल भेजेगा जो सिंगल अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइसेज पर इस्तेमाल कर रहे हैं। 

अकाउंट हो जाएगा ट्रैक 

ईमेल में यह बताया जाएगा कि एक अकाउंट सिर्फ एक परिवार ही इस्तेमाल कर सकता है। परिवार का बाहरी व्यक्ति अगर अकाउंट इस्तेमाल करता है तो उसे अपनी प्रोफाइल किसी दूसरे अकाउंट पर ट्रांसफर करनी पड़ेगी। कंपनी ने इस ईमेल में डिवाइसेस को ट्रैक करने के लिए भी लिंक दिया है जिस पर जाकर आप यह पता कर सकते हैं कि आपका अकाउंट किस डिवाइस में लॉग्ड है। अगर आपका अकाउंट किसी गलत डिवाइज पर लॉग इन हो चुका है तो आप उसे आसानी से लॉगआउट कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपना पासवर्ड भी बदल सकते हैं। वहीं कंपनी ने बताया कि अगर कोई बाहर का व्यक्ति आपका अकाउंट इस्तेमाल करता है तो वह अपनी प्रोफाइल को दूसरे अकाउंट पर भी ट्रांसफर कर सकता है। भारत में आप एक नेटफ्लिक्स अकाउंट अलग-अलग डिवाइस के साथ सिर्फ एक ही परिवार में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी चीज का फायदा उठाकर लोग कई सारे अलग-अलग ग्रूप में एक ही अकाउंट शेयर कर रहे थे। वहीं ज्यादातर दोस्त एक ग्रूप नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेकर बिल आपस में बांट लेते हैं परंतु अब यह चीज नहीं हो पाएगी। 

PunjabKesari

ऐसे रोकेगी कंपनी 

यूजर्स को इससे रोकने के लिए कंपनी कई तरह के प्रतिबंध लगा सकती है इसके कारण यूजर्स एक ही अकाउंट अलग-अलग डिवाइसेस पर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा कंपनी वेरिफिकेशन कोड और प्राइमरी लोकेशन पर वाइफाई एक्सेस करना का भी फीचर जोड़ सकती है। नेटफ्लिक्स यूजर्स को इसे एक्सेस करने के लिए एक वेरिफिकेशन कोड भी देना पड़ेगा। इसके अलावा हर 31 दिनों के बाद आपको अपनी डिवाइस को प्राइमरी लोकेशन को वाईफाई या फिर इंटरनेट के साथ जोड़ना पड़ेगा। 

इतने रुपये का है नेटफ्लिक्स का प्लान 

भारत में यूजर्स को नेटफ्लिक्स का प्लान 149 रुपये महीने पड़ता है। यह प्लान सिर्फ मोबाइल के लिए है। 149 रुपये में आप मोबाइल पर ही नेटफ्लिकस इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं दूसरा प्लान 649 रुपये महीने का है इसमें मंथली प्रीमियम मिलता है जिसको यूजर्स अल्ट्रा एचडी कंटेंट देख सकते हैं। इस अकाउंट में आप चार डिवाइसेस को कनेक्ट कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News