18 MAYSATURDAY2024 2:48:49 PM
Nari

क्या Nestle के बेबी प्रोडक्ट्स सच में है बच्चों के लिए सुरक्षित? जानिए क्या हैं इसके बेहतर विकल्प

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Jul, 2023 07:15 PM
क्या Nestle के बेबी प्रोडक्ट्स सच में है बच्चों के लिए सुरक्षित? जानिए क्या हैं इसके बेहतर विकल्प

नेस्ले आज भारत में एक जाना-माना नाम है। इस ब्रांड के Snacks से लेकर बेबी प्रोडक्ट्स तक भारी मात्रा में बिकते हैं, और यकीन मानिए भारत इसका एक बहुत बड़ा मार्केट है। यहां पर हर घर में  छोटे बच्चे के फूड्स में आपको Nestle का Formula Milk और Cerelac  ही मिलेगा। इस ब्रांड ने स्मार्ट marketing strategy से भारतीय पेरेंट्स को यकीन दिलाया है की वो बच्चों के लिए हेल्दी है। लेकिन अब ये विश्वास डगमगा रहा है क्योंकि कुछ सालों (आजतक की खबर की मुताबिक) पहले Nestle के फॉर्मोल मिल्क में दर्जनों लार्वा (जिंदा कीड़े) देखने को मिले थे। क्या आप अपनी नन्हीं सी जान को ऐसे प्रोडक्ट्स खिलाना चाहेंगे  ? वैसे भी बाजार में मिलने वाले कोई भी प्रोडक्ट्स पूरी तरह से सेफ नहीं होते। उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए उनमें कई तरीकों के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

PunjabKesari


वहीं अमर उजाला के हवाले से दिया गई एक रिपोर्ट में कहा गया कि नेस्ले ने खुद से माना है कि उनके 60 फीसदी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए खतरनाक हैं। वो अपने उत्पादों के पोषक तत्वों के प्रोफाइल को बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं।  कंपनी के ये दावा उन्हें संदिग्ध बनाते हैं और इस बात की ओर इशारा करते हैं कि हम पूरी तरह से कंपनी के ऊपर भरोसा नहीं कर सकते हैं। बेहतर होगा कि मां नेस्ले के फॉर्मूला मिल्क की जगह बच्चे को अपना दूध पिलाए या घर पर पौष्टिक चीजें बनाकर खिलाएं...

दलिया

आप अपने बच्‍चे को दलिया खिला सकती हैं। इससे उच्‍च मात्रा में एनर्जी मिलती है और पाचन तंत्र उत्तेजित होता है। सब्जियों के साथ नमकीन या मीठा दलिया भी बना सकती हैं।10 महीने से कम उम्र के बच्‍चे को दलिया चबाने में दिक्‍कत हो सकती है इसलिए आप उसे दलिये को मैश कर के खिलाएं। दलिये में घी डालकर इसके पोषण की मात्रा को बढाया जा सकता है।

PunjabKesari

दाल चावल गेहूं और रागी

इन सभी चीजों को आपको एक समान मात्रा में लें। पचास ग्राम चावल ले रहे हैं तो इतनी ही मात्रा में रागी, गेहूं, दाल और रागी लें। इन सब चीजों को एक साथ छान लें और इन्‍हें चार से पांच घंटे तक धूप में सूखने के लिए रख दें।जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो सभी चीजों को एक साथ पीसकर पाउडर बना लें। इसे एक एयर टाइट कंटेनर में बंद कर के रख दें। तीन कप पानी में दो स्‍कूप पाउडर डालकर मिक्‍स करें और बच्‍चे को खिलाएं। इसे धीमी आंच पर पकाएं और गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें। हल्‍का ठंडा होने पर बच्‍चे को इसे खिलाएं।

PunjabKesari

इसके अलावा आप बच्चे को mashed आलू, दाल और चावल का पानी पीला सकती हैं। इससे आपके बच्चे अंदर पौष्टिक तत्व जाएंगे और वो अंदर से हेल्दी होगा।

नोट- ये स्टोरी इंटरनेट पर मुहैया जानकारी के आधार पर भी बनाई गई है।

Related News