16 SEPMONDAY2024 12:40:56 PM
Nari

MBA कर रही Navya Naveli, जानिए बच्चन परिवार में कौन कितना पढ़ा-लिखा और कमाई में कौन सबसे आगे?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Sep, 2024 08:08 PM
MBA कर रही Navya Naveli, जानिए बच्चन परिवार में कौन कितना पढ़ा-लिखा और कमाई में कौन सबसे आगे?

नारी डेस्कः अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नंदा इस समय सुर्खियों में हैं। उनका एक खास ड्रीम पूरा हो गया है। जी हां, वह आईआईएम अहमदाबाद में पढ़ने का सपना देखती थी और जो पूरा हो गया है। स्टार परिवार की बेटी नव्या फिल्मों और एक्टिंग से दूर पढ़ाई में फोक्स कर रही है। नव्या नंदा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से Blended Post Graduate Programme (BPGP) कर रही हैं। ग्रेजुएशन के बाद 3 साल का काम का तजुर्बा रखने वाले लोग BPGP के 2 साल का कोर्स अप्लाई कर सकते हैं। ये कोर्स बना ही कामकाजी और बिजनेस मैन लोगों के लिए जो बिजी शैड्यूल के बीच पढ़ाई भी जारी रखना चाहते हैं।

पूरा परिवार जहां बॉलीवुड में गहरी जड़ें रखता है। वहीं नव्या ने करियर के लिए अपने पिता निखिल नंदा की राह चुनी। पढ़ाई की बात करें तो नव्या नवेली काफी पढ़ी लिखी है। उनके पास डिजिटल टैक्नोलॉजी, UX Design में फोर्डम यूनिवर्सिटी में डिग्री ली है और उनके भाई अगस्तया नंदा भी ग्रेजुएट हैं उन्होंने साल 2019 में ग्रेजुएट की डिग्री ली लेकिन उन्होंने कहां से डिग्री  ली इस बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चन परिवार में कौन कितना पढ़ा लिखा है तो चलिए पहले नव्या की नानी यानि जया बच्चन से ही शुरू करते हैं। 

PunjabKesari, Amitabh bachchan, Navya Nanda

1. जया बच्चन की स्कूलिंग भोपाल से हुई थी। वह सेंट जोसेफ कॉन्वेट स्कूल में पढ़ी और आगे FTII पूणे से ग्रेजुएशन किया था। वह इतनी होशियार थी कि उन्हें 1966 में NCC का राष्‍ट्रीय स्‍तर का पुरस्‍कार मिला था। इसके बाद वह एक्टिंग सीखने फिल्‍म एण्‍ड टेलीविज़न इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे गई थी और गोल्‍ड मेडल के साथ पास हुईं।

PunjabKesari

2. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के पास बीएससी की डिग्री है। उन्होंने नैनीताल के शेरवुड स्कूल और दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई की है। 

3. अभिषेक बच्चन ने फिल्मों में करियर बनाने के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। उन्होंने मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पढ़ने के बाद यूएस चले गए थे और बोस्टन यूनिर्वसिटी में एडमिशन लिया था। 

4.श्वेता बच्चन की पढ़ाई के बारे में रिपोर्ट की मानें तो कहा जाता है कि उन्होंने भी बोस्टन यूनिवर्सिटी से जर्नलिस्म में ग्रैजुएशन किया था। वहीं स्कूली पढ़ाई उन्होंने स्विटजरलैंड से की थी ऐसा कहा जाता है। श्वेता बच्चन ने मीडिया हाउस में काफी देर नौकरी भी की है। वह एंकर और कॉलमनिस्ट रही है। 

5.ऐश्वर्या राय बच्चन ने डीजी रूपारेल कॉलेज से पढ़ाई की थी और वह आर्किटेक्ट बनना चाहती थी औरउन्होंने आर्किटेक्चर कोर्स के लिए एडमिशन भी लिया था लेकिन मॉडलिंग के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

 PunjabKesari

अगर बच्चन परिवार में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शख्स की बात करें तो वो कोई और नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन ही है। रिपोर्ट्स की मानें तो वह एक साल में करीब 60 करोड़ रु. कमा लेते हैं और उनकी नेटवर्थ 410 मिलियन डॉलर यानि करीब 3396 करोड़ रु. के आसपास है। वहीं नव्या के काम की बात करें तो वह पहले आरा हेल्थ की संस्थापक और सीईओ के रूप में कार्य कर चुकी हैं और फिर उन्होंने निमाया फाउंडेशन की सह-स्थापना की है। उसके बाद साल 2021 में उन्होंने प्रोजेक्ट नवेली लॉन्च किया जो महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी संगठन है। नव्या 'व्हाट द हेल नव्या' पॉडकास्ट को भी होस्ट करती हैं। 

Related News